खुशखबरी : अब सिम कार्ड वेरिफिकेशन में नहीं होगी आधार की आवश्‍यकता, जानें पूरी खबर

जब भी हम मोबाइल खरीदते हैं तो हमें सिम कार्ड लेने की जरूरत पड़ती है और जब हम सिम लेने जाते हैं तो सिम कार्ड के सत्यापन के लिए हमें आधार कार्ड द्वारा सत्यापन की जरूरत पड़ती है, लेकिन अब से सिम लेने के लिए हमें आधार कार्ड देने की कोई आवश्यक्ता नहीं है। अब से हम पहचान के कोई दूसरे प्रमाण भी दे सकेंगे जैसे – ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट , वोटर आईडी आदि।इसके जरिए हम सिम कार्ड खरीद सकेंगे।

वेरिफिकेशन में नहीं पड़ेगी आधार कार्ड की जरूरत

केंद्र सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि सिम कार्ड के सत्यापन के लिए अब आधार कार्ड नहीं हो तो वे सिम देने से मना नहीं कर सकते बल्कि कोई और दस्तावेज के जरिए केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। बता दें की अब दूरसंचार कंपनियां मोबाइल ग्राहकों का सत्यापन बायोमेट्रिक प्रक्रिया के जरिए नहीं करेंगी।

ये भी पढ़े : Aadhaar Verdict : अब हर जगह अनिवार्य नहीं रह गया आधार, जहां जरूरी वहीं होगा इस्तेमाल

केंद्र सरकार ने दूरसंचार विभाग को ये निर्देश दिया है कि वे सभी कंपनियों को इस प्रक्रिया को बंद करने के लिए 5 नवंबर तक की सूचना दे दें। कंपनियों ने इसके लिए समय बढ़ाने की मांग भी की थी लेकिन विभाग ने उनकी मांग को ठुकरा दिया है।ऐसा इसलिए हो रहा है क्यूंकि दूरसंचार विभाग की ओर से जारी किए गए पुराने निर्देशों के प्रारूप पर दूरसंचार कंपनियों ग्राहकों के मोबाइल पर आधार कार्ड के सत्यापन के लिए बार – बार मैसेज भेज रही थी।

इसलिए अब से सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी और ग्राहकों को किसी अन्य अधिकारी डॉक्युमेंट्स के जरिए भी सिम कार्ड आसानी से मिल पाएगा और आधार कार्ड ना होने पर उन्हें सिम कार्ड देने से मोबाइल कंपनियां मना नहीं कर पाएंगी और ना ही आपके आपके मोबाइल पर बार – बार सिम कार्ड वेरिफिकेशन का मैसेज आएगा।ये मामला सिर्फ भारतीय नागरिक पर ही नहीं लागू होता था बहुत सारे एन आर आई को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता था।

Share this on