Monday, December 11

मात्र 1 दिन में पाएं पेट फुलने की समस्या से छुटकारा

पेट फूलने की समस्या आज के समय मे हर किसी को हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति को हमेशा परेशान जाता हैं। इस कंडीशन में काफी भी व्यक्ति असहज महसूस करता है। इसमें छोटी आंत के अंदर गैस भर जाती है पेट फूलना एक संकेत हो सकता है कि खाया गया भोजन ठीक प्रकार से हजम नहीं हुआ है या फिर आपका मेटाबोलिज्म पूरी तरह से खराब हैं। पेट फूलने की समस्‍या उन महिलाओं में भी देखी जा सकती है, जिन्‍हें पीरियड्स शुरु होने वाले हों कई महिलाओं में यह समस्या ऐसे भी हो जाती हैं आप चाहें तो पेट फूलने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप पेट फूलने यानी ब्‍लोटिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट फूलने की समस्या से ऐसे पाए निजात :

अदकर

आधा चम्मच सूखा अदरक पाउडर लें और उसमें एक चुटकी हींग और सेंधा नमक मिलाकर एक कप गर्म पानी में डालकर पीएं। अदरक के और भी कई सारे फायदे होते है जिससे आप के प्रकार की समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

पुदीना

एक कप पुदीने की चाय पीने से पेट दर्द ठीक होता है और गैस निकलती है, पुदीना सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य निखार के लिए पुदीना कारगर है, इसके अलावा यह त्वचा की कोशिकाओं को नई उर्जा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : मात्र 2 मिनट के लिए लगातार अंगूठे पर मारे फूंक फिर देखे कमाल

कद्दू

रोजाना के भोजन में एक कप कद्दू खाएं, कद्दू में विटामिन ए, पोटैशियम और फाइबर होते हैं जो पाचन में मददगार होते हैं। कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है।

Loading...

सौंफ

सौंफ खाने या इसकी चाय पीने से पेट की गैस एक मिनट में निकल जाती है, यह हाजमे की प्रणाली की मांसपेशियों की अकडन को दूर करके आपके पेट का फूलना ठीक करते हैं। भारी भोजन करने के बाद सौंफ के बीजों को चबाएं और आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सौंफ के बीज भी डाल सकते हैं।

हरी धनिया

पेट फूलने पर हरी धनिया की चाय पियें, ससे पेट दर्द ठीक हो जाएगा और गैस भी निकल जाएगी, स्वास्थ्य सुधार के लिए धनिये की चाय काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। लगभग दो कप पानी लिया जाता है इसके बाद पानी में जीरा व धनिया डाल लिया जाता है।

इसके बाद चाय पत्ती व थोड़ी मात्रा सौंफ की डाल कर लगभग 2 मिनट तक इसको खौलाया जाता है, 2 मिनट खुलने के बाद इसमें घोल में जरुरत के अनुसार शक्कर डाल दी जाती है और साथ ही अदरक भी डाल दिया जाता है। आप इसे चाहे तो और स्वादिष्ट बना सकते हैं इसके लिए कई बार शक्कर की जगह इसमें शेहद को मिला लिया जाता है। अब इस बने हुए घोल को सेवन करने से पाचन सम्बन्धी समस्याओ में आराम मिलता है साथ ही गैस से परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। गले में होने वाली समस्याएँ भी दूर की जा सकती है और आप चाहे तो इसका सेवन उस वक़्त कर सकते हैं जब आपको यह प्रॉब्लम हो तो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: