Thursday, December 14

झाइयों और काले भूरे धब्बो से छुटकारा पाने का ये है अचूक नुस्खा, एक बार आजमाकर देखें

गोरा, निखरा चेहरा हर किसी को अच्छा और आकर्षक लगता है, लेकिन गोरे निखरे चाँद से चेहरे पर जब दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं तब यह उस पर ग्रहण जैसा लगने लगता है। लंबे समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण, बढ़ती उम्र व हार्मोन आदि में बदलाव के कारण भी चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती हैं और उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं जिसकी वजह से आपकी सौन्दर्यता पर दाग लग जाता है। वैसे तो इससे निजात पाने के लिए अनेक प्रकार के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट हैं मगर कुछ घरेलु उपायों के द्वारा भी आप चाहें तो अपनी सौन्दर्यता को निखार सकते हैं।

निम्बू का रस

नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है। नींबू में जो एसकॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं।इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच में  निम्बू का रस लेना है और उसमे एक चम्मच गुलाब जल मिलाना है और उसे चेहरे के झाइयों पर सोने से पहले लगाना है और 20 मिनट के लिए छोड़ दे इससे आपके चेहरे के काले घेरे और झाइयों से कुछ ही दिन में आप  छुटकारा पा सकते है।

दूध

दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है वह दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है। बता दे की रात को सोने से पहले रूई के गोले को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें, इससे भी चेहरे की झाइया दूर होती है और चेहरा मुलायम बना रहता है।

टमाटर का  पेस्ट लगाना

टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है और इसका इस्तेमाल हम झाइयों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है। बताना चाहेंगे की टमाटर का एक टुकड़ा ले लें और इसका  पेस्ट बना ले और सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे के झाइयों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दे और फिर पानी से धो दे इस विधि को लगातार हफ्ते में तीन बार जरुर लगाये, जो की त्वचा के झाइयों और गहरे भूरे रंग के धब्बो से निजात दिलाता  है।

पपीता का उपयोग

वैसे तो पपीता हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन इसका उपयोग हम चेहरे पर की झइयो और दाग धब्बो को दूर करने में भी कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह से पीस ले और उसमे थोडा शहद और गुलाब जल  मिलाकर अपने चेहरे की झइयो पर लगाये जिससे कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करने लगेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: