गर्भावस्‍था के दौरान इन 2 तरीकों को अपनाकर आप भी करा सकते हैं नॉर्मल डिलीवरी

आप अक्सर ही देखते होंगे की जब भी कभी महिलाएं गर्भ धारण करती है तो वे हमेशा इस बात को लेकर काफी परेशान रहती है कि उनका बच्चा नॉर्मल डिलीवरी से होगा या फिर ऑपरेशन विधि से। आमतौर पर यह देखा गया है की बच्चा जब ऑपरेशन से होता है तो उस स्थिति में महिलाओं को बाद में काफी ज्यादा दर्द सहना पढ़ता है और इसका लंबे समय तक कष्ट भोगना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : आँखों की फुंसी (गुहेरी) हटाने के कुछ बेहद खास और घरेलू नुस्खे, यहाँ पढ़ें

आज हम आपको ऐसे दो उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप गर्भावस्था के दौरान अपनाते हैं तो यकीन मानिए बच्चा नॉर्मल डिलीवरी से ही होगा और यह बहुत ही आसान और सामान्य विधि है।

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण है संतुलित खानपान और हल्का व्यायाम। बताना चाहेंगे की यदि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान संतुलित आहार और पोषण युक्त खाने का सेवन करती हैं तो बच्चे के नॉर्मल डिलीवरी से होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है।

2. यह काफी जरूरी है की गर्भावस्था के दौरान आपको चाहिए की आप एक जगह बैठने या लेटने की अपेक्षा थोड़ा बहुत टहलना या फिर घूमना चाहिए साथ ही साथ हल्का व्यायाम भी करना चाहिए। आपको बता दें की ऐसा करने से आपके पेट की थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी हो जाती है और इसके साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास भी बेहतर तरीके से होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये है की आपके ऐसा करने से बच्चे का जन्म निश्चित समय पर और नॉर्मल डिलीवरी से होता है।

गर्भावस्‍था के बारें में दी गयी यह जानकारी सामान्‍य जनरूचि के उद्देश्‍य से बतायी जा रहा है, इसे अपनाने से पहले हम सलाह देंगे की किसी उचित डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले लें।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply