शोध : सुबह का नाश्ता न करने से बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें कैसे

आजकल के दौर में लोगो के लिए अपने खान-पान और सेहत का ख्याल रखना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन खान-पान और शरीर का ख्याल रखना कितना ज़रूरी है यह भी  झुठलाया नहीं जा सकता है। यह एक बहुत पुरानी कहावत है कि ‘ नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है’ इसे आप क्या मानेंगे मिथक या सत्य?

वैसे तो हर नए अध्धयन में बार-बार सामने आया है की नाश्ता के हमारे जीवन में क्या महत्व है लेकिन अभी हाल ही हुए एक शोध में पता चला है सुबह कि नाश्ता न करने से हमारी सेहत पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है। शोध में दावा किया गया है कि नाश्ता नहीं करने वालो की प्रतिरक्षा शक्ति नाश्ता करने वालो की तुलना में बहुत ही कम होती है। यह भी कहा गया की नाश्ते से हमें वजन कम करने में मदद मिलती है, और इसे छोड़ देने से हमारे मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

शोध : सुबह का नाश्ता न करने से बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें कैसे

नाश्ता नहीं करना क्यों बुरा आपकी सेहत के लिए है आइये जानते हैं :

 दिल की बीमारियां:

यूरोप के जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के विषय में बताया गया है कि वे लोग जो कि नहीं का नाश्ता नहीं करते हैं उनमे जल्दी मौत का खतरा साधारण व्यक्ति से चार से पांच गुना बढ़ जाता है और साथ ही साथ दिल का और पड़ने की भी आशंका बढ़ जाती है।हाल ही में किये गए एक और शोध में कहा गया है कि खान- पान के गलत तरीके को जारी रखने से दिल की बिमारियों बहुत ही बढ़ जाता है।

 मोटापे की समस्या:

डॉक्टरों के अनुसार सुबह नाश्ता करने से हमरा मेटाबोलिज्म अच्छा होता है जो हमे दिन भर काम करने की एनर्जी देता है और वजन काम करने में भी सहायता करते है। ये देखा गया है कि लोग जो की नियमित रूप से नाश्ता करते है दूसरो के मुकाबले उनमे मोटापे की समस्या कम देखि गयी है।

शोध : सुबह का नाश्ता न करने से बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें कैसे

टाइप-२ डायबिटीज का खतरा:

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने एक शोध किया, जिसका मकसद था लोगो के खाने की आदतों का उनकी सेहत पर क्या असर होता है उसका पता लगाना। छह वर्षों तक किए गए शोध में 46,289 महिलाओं ने भाग लिया। इस शोध के परिणाम के अनुसार, जिन महिलाओं को नाश्ते से परहेज करने की आदत थी, उनमें टाइप -2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक था, उन महिलाओं की तुलना में जो अपना नाश्ता हर रोज़ करती थी।

बालो के झड़ने की समस्या:

स्वस्थ्य सलाहकार हमेशा नाश्ते में अंडा , दूध और दलिया जैसी चीज़ो का सेवन करने को बताते हैं , जो हमारे शरीर में प्रोटीन और केराटिन की मात्रा की पूर्ति करता है। यदि हम सुबह का नाश्ता मनाही करते तो शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी होने के कारण बालों का विकास तो बालों का विकास रुक जाता है या फिर बाल झड़ने की समस्या भी कड़ी हो सकती है।

Share this on