भगवान श्री कृष्ण ने बताया कलयुग के बाद आखिर कैसा होगा सतयुग

आप सभी को पहले से पता ही होगा कि 4 युग होते हैं फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं। इन चार युगों के नाम कुछ इस प्रकार से हैं – द्वापर युग, त्रेता युग, सतयुग तथा कलयुग। कलयुग को छोड़कर देखा जाए तो बाकी के तीन युगों कि अपनी अलग अलग खासियत रही है। हम यहां आपको कलियुग के बारे में बता रहे हैं।

कलयुग को मानव जाति के लिए एक श्राप की तरह ही माना गया है क्यूंकि इसमें सारे बुरे से बुरे कर्म होते हैं। आपने कभी विचार किया होगा कि कलयुग खत्म कैसे होगा और जब ये खत्म होगा तो इसके बाद कौन सा युग आएगा। तो आज हम आपके सारे सवालों का जवाब देने वाले हैं। आइए जानते हैं कि कलयुग का अंत कैसे होगा और इसके बाद कौन से युग का आगमन होगा।

शास्त्रों के अनुसार अभी कलयुग का दौर चल रहा है । इसकी उम्र 432000 वर्ष है और इसमें अभी 427000 वर्ष बचे हुए हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि अभी कलयुग के अंत होने में काफी ज्यादा समय है। किस तरह होगा कलयुग का अंत ये काफी सोचने योग्य बात है।

यह भी पढ़ें –कलयुग में पहली बार केवल इन 5 राशि वालों पर शनिदेव की पड़ने वाली है असीम कृपा, जानें कौन सी है वो राशि

कैसे होगा कलियुग का अंत

अगर ब्रह्म पुराण के अनुसार देखते हैं तो जब कलयुग का आखिरी समय चल रहा होगा उस समय मनुष्य की उम्र केवल 12 वर्ष ही हुआ करेगी। आपको बता दें कि जिस तरह से समय बीतता जाएगा वैसे ही मनुष्यों में ईर्ष्या और द्वेष कि भावना बढ़ती चली जाएगी। नदियां पूरी तरह से सूख जाएंगी , मनुष्य केवल पाप ही करेगा , पुण्य का अंत होने लग जाएगा क्यूंकि कोई भी मनुष्य पुण्य नहीं करेगा। मनुष्य दान धर्म नहीं करेगा , जितने भी देवी – देवता हैं अपने धाम को चले जाएंगे।

कलयुग के बाद कौन सा युग आएगा

जब कलयुग का अंत हो जाएगा तब उसके बाद सतयुग का आरंभ हो जाएगा और इस युग में मनुष्य सहनशील होगा तथा उनकी आयु 4 हजार से 10 वर्ष तक होगी। सतयुग के समय में मनुष्य शारीरिक सुख से ज्यादा मानसिक सुखों पर ध्यान देगा और उसे ही सबसे ज्यादा समझेगा।

Share this on