बर्थडे स्‍पेशल: 51 के हुए शाहरुख खान, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

0 views

शाहरूख खान हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता होने के साथ साथ निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से ‘बॉलीवुड का बादशाह’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’ भी कहते हैं। वे लगभग सभी शैलियों की फिल्‍मों (रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्‍शन) में काम कर चुके हैं। लॉस एंजिलेस टाइम्‍स ने उन्‍हें दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्‍टार बताया है। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान बुधवार को 51 साल  के हो गए. जन्मदिन पर जानिए दिल्ली से मुंबई तक किंग खान कैसा रहा सफर।

1. शाहरुख का जन्म 2 नवंबर 1965 को राजधानी दिल्ली में हुआ था।

2. उन्हें ‘बादशाह’ और ‘किंग खान’ के नाम से भी पुकारा जाता है।

3. शाहरुख का बचपन से ही एक्टिंग की तरफ झुकाव था, कई स्टेज परफॉर्मेंस में वो उस जमाने के एक्टर्स के अंदाज में एक्टिंग करते थे जिसे काफी सराहा जाता था।

4. बचपन के दौरान अभिनेत्री अमृता सिंह भी उनकी दोस्त थी जो बाद में मुंबई आकर फिल्मों में काम करने लगी।

5. शाहरुख ने एक्टिंग की शिक्षा ‘बैरी जॉन’ की अकादमी से ली है।

6. दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री लेने के बाद शाहरुख ने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।

यह भी पढ़ें : उस रात होटल के कमरे में हुई थी विवेक से ये एक गलती और ऐश्‍वर्या ने उन्‍हें छोड़ दिया

7. शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्टूबर 1991 को विवाह किया और उनकी तीन संतान हैं, बेटा आर्यन, बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम।

8. शाहरुख ने शुरुआती दौर में ‘सर्कस’ और ‘फौजी’ जैसे सीरियल्स में काम किया और फिर मुंबई आकर हेमा मालिनी की डायरेक्टर के तौर पर पहली फिल्म ‘दिल आशना है’ से फिल्मों में एक्टिंग की शुरुआत की।

9. शाहरुख ने ‘डर’ ‘बाजीगर’ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कभी हां कभी ना’, ‘करन अर्जुन’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’ ‘चक दे’ ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, हैप्पी न्यू ईयर और ‘दिलवाले’ जैसी फिल्में की हैं. अगले साल के शुरुआत में शाहरुख ‘रईस’ में नजर आएंगे।

10. फिल्मों के साथ-साथ शाहरुख ने टीवी की दुनिया में भी ‘केबीसी’ ‘और ‘जोर का झटका’ जैसे शो को होस्ट किया है।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *