SBI अपने ग्राहकों को बार-बार भेज रहा ये खास SMS, ध्यान नहीं दिया तो ब्लॉक हो सकता है खाता

देश की सबसे बड़ी बैंकिंग इकाई SBI ( State Bank of India ) इन दिनों अपने ग्राहकों को लगातार एक खास तरह का एसएमएस भेज रही है। बताया जा रहा है की बैंक अपने ग्राहकों की सुरक्षा और उनके हित को ध्यान रखते हुए यह एसएमएस भेज रही है। अगर आपका भी खाता SBI में है तो बैंक द्वारा भेजे जा रहे इस एसएमएस को बिलकुल भी नजरंदाज ना करें, वरना आपका खाता तक ब्लॉक हो सकता है और आपको कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

क्यों है ये SMS इतना महत्वपूर्ण

जानकारी के लिए बताते चलें की भारतीय स्टेट बैंक एसएमएस के माध्यम से अपने तमाम ग्राहकों को सूचित कर रहा कि वे अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें। अगर ग्राहक केवाईसी का पालन नहीं करता है तो उसका बैंक की तरफ से लेन-देन (transection) रोक दिया जाएगा। जो भी ग्राहक इस एसएमएस को फॉलो नहीं कर रहे उनका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया जा रहा, जिससे ग्राहक के लिए किसी भी तरीके का ट्रांजेएक्सन कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है। विदित हो कि आरबीआई ने सभी बैंकों के लिए KYC प्रक्रिया को जरूरी बना दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देश अनुसार सभी बैंक को अपने ग्राहकों का केवाईसी दस्तावेज़ अपडेट करना है। इसके लिए स्बही ग्राहकों को अपने बैंक शाखा मेन जाकर नवीनतम दस्तावेजों के साथ केवाईसी कि प्रक्रिया को पूर्ण करना है। अगर कोई भी ग्राहक ऐसा करने में असफल रहता है तो उसके बैंक कहता से किसी भी तरह कि लेन-देन कि प्रक्रिया नहीं की जा सकेगी।

sbi sms alert

KYC जिसका मतलब है अपने ग्राहक को जानना, केवाईसी की मदद से बैंक अपने सभी ग्राहकों की कुछ जानकारी अपने पास रखता है। आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि केवाईसी बैंक और ग्राहक के बीच एक भरोसे का रिश्ता बनाता है। अगर आपकी केवाईसी है तो आप आसानी से खाता खोल सकते हैं, लोन लेने मे सुविधा हो सकती है या किसी भी तरीके कि लेन-देन करने के लिए भी अब KYC जरूरी है।

KYC क्यों है जरूरी

असल में KYC लाने का सबसे बड़ा कारण था कि बैंकिंग सेवा का दुरुपयोग किए जाने से बचा जा सके। वित्तीय धोके से बचने के लिए ही आरबीआई ने केवाईसी नोर्म्स को लाया है जिसका पालन करना सभी बैंक और ग्राहकों के लिए जरूरी बना दिया गया है।

KYC के उपरोक्त वर्णित बातों के अलावे और भी कई फायदे है जैसे कि बैंक मे खाता खुलवाना, म्यूचुअल फ़ंड में निवेश, बैंक लॉकर लेना या पुरानी कंपनी का पीएफ राशि निकालना ये सभी चीजों कि प्रक्रिया इससे काफी आसान हो जाती है। बेहतर होगा की समय रहते आप SBI कि एसएमएस प्रक्रिया को गंभीरता से लें और भविष्य में अपने खाते से संबन्धित किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपने नवीनतम दस्तावेजों के साथ अपने एसबीआई शाखा जाकर तुरंत अपने केवाईसी को अपडेट कराएं।

Share this on

Leave a Reply