SBI ने ग्राहकों को दे दी चेतावनी: त्योहार में न करें ये 4 गलतियां, खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

जैसा की आप सभी को पता होगा की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश का बड़ा सरकारी बैंक है। तो आज हम आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के कुछ इंस्ट्रक्शन्स बताने वाले है जिसको एसबीआई ने खुद चेतावनी के तौर पर बताया है। आए दिनों बहुत सारी फ्रॉड की घटनाएं हमारे सामने देखने और सुनने को मिल ही जाते है तो इसिलिए एसबीआई ने कहा है की इन बढ़ रही घटनाओ से सभी ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये फ्रॉड केवल ऑनलाईन ट्रांजेक्शन के द्वारा ही नहीं हो रहे, ये फ्रॉड तो एटीएम के द्वारा भी हो जा रहे है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करने के लिए कहा है की वे  अपने अकाउंट की सुरक्षा करे। एसबीआई ने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से ग्राहकों को कुछ टिप्स बताया है जिसकी मदद से ग्राहक अपने अकाउंट को सेफ रख सकेंगे। और एसबीआई ने ये भी बताया की कौन से 4 गलतियां हमे नहीं करनी है।

ये भी पढ़े- SBI अपने ग्राहकों को बार-बार भेज रहा ये खास SMS, ध्यान नहीं दिया तो ब्लॉक हो सकता है खाता

पब्लिक इंटरनेट से न करे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ग्राहकों को पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन न करने की सलाह दी है। एसबीआई ने कहा की ऐसा करने से आपकी पर्शनल डिटेल्स लिक हो सकती है।

OTP, PIN, CVV, UPI पिन न करे शेयर

 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का दूसरा टिप्स है कभी भी किसी को अपना वन टाइम पासवर्ड (OTP), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर ना बताएं।

बैंक अकाउंट की जानकारी फोन में सेव न करे

कभी भी आपको अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाईन बैंकिंग की इन्फॉर्मेशन्स अपने फोन में बिलकुल ना सेव रखें। एसबीआई ने ये भी कहा की अपने फोन में कभी भी एटीएम कार्ड का नंबर या उसकी फोटो खींचकर भी न रखे नहीं तो इसके जरिए भी आपकी जानकारी लीक हो सकती है।

ATM कार्ड या कार्ड डिटेल्स न करे शेयर

एसबीआई का कहना है की अपने एटीएम को किसी और को यूज करने को न दे और कार्ड की डिटेल्स भी किसी से न शेयर करें। इससे आपकी बिना इजाजत के ट्रांजेक्शन्स हो सकते है।

Share this on