रात में चावल खाने से होते हैं ऐसे फायदे जो आप सोच भी नहीं सकते

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हम सभी को चावल पसंद तो बहुत है लेकिन फिर भी बहुत से लोग इसे खाने में कतराते है क्योकि उनका मानना है कि चावल मोटापे को बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह है। लेकिन हम आपको बता दे कि किसी भी प्रकार के तले हुए पकवान या तेल में गरमा-गरम छानी गयी पुड़ी से कई गुना ज्यादा हेल्थी चावल होता है। इसके साथ ही हम आपको यह भी बता दे कि दुनिया का एक बड़ा हिस्सा चावल खाने पर ही निर्भर करता है। आपने अक्सर चावल के नुकसान ही पढ़े होंगे लेकिन आज हम आपको चावल खाने के मुख्य फायदे बताएंगे। तो चलिए जानते है चावल खाने के कौन-कौन से फायदे है?

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चावल खाने के फायदे :

हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट की माने तो यदि रात के समय में आप चावल-दाल खाते है तो यह हमारे शरीर में वसा के भंडारण को नियंत्रित करने वाले लेप्टिन की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। यह तो आप भी जानते होंगे कि चावल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रतो है लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है, जिसकी जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के संचालन के लिए मस्त‍िष्क को भी होती है। इसके साथ ही चावल उपापचय की क्रिया को भी नियंत्रित रखता है।

चावल का सेवन करना स्वास्थ्य के दृष्टी से काफी लाभदायक है, आपको हम बता दे कि चावल में ना ही हानिकारक फैट होता है, ना ही कोलेस्ट्रॉल होता है और ना ही सोडियम होता है। हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार चावल में मेथिओनिन, विटामिन बी1 और रेजिस्टैंट स्टार्च पाये जाते है। मेथिओनिन एक प्रकार का एमीनो एसिड और मेथिओनिन में सल्फर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे त्वचा की कई समस्याओं खत्म होती है। इसके साथ ही चावल बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है। चावल खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी दूर रहती है।

चावल शरीर में संचित वसा को भी दुरुस्त रखता है और खराब बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। चावल में नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन जैसे कई विटामिन पाये जाते है। इन सबके साथ ही चावल में अधिक मात्रा में फाइबर होता हैं, जो डायबिटीज़ जैसी बीमारियों से भी बचाता हैं।

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