Friday, December 15

शोध: ये 10 खाद्य पदार्थ हैं स्लो प्वाइजन इसलिए कम खाएं या न ही खाएं

आज कल की तेज दुनिया में आधे से ज्यादा लोग फ़ास्ट फ़ूड पर डिपेंड हो गये है। हम में से यह काफी लोगो का मानना है कि फास्ट फूड टेस्ट के साथ ही साथ हमारे शरीर में प्वाइजन भी फ़ैलाने का काम करती है। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे है, वो आपके सीधे आपके हेल्थ पर जहर का काम करता है। जिसके बारे में आपको पता भी नहीं है कि ये आपके शरीर के लिए इतने घातक है। यह आपको देखने में हेल्थ के लिए ठीक तो लगेगा लेकिन यह खाद्य पदार्थ आपके लिए काफी खतरनाक है। इन खाद्य पदार्थो में से आप कई चीजो का रोज-मरा के जीवन में प्रयोग भी करते है। आइये जाते है, उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो आपके शरीर में प्वाइजन का काम करती है-

शक्कर-

हम सभी प्रतिदिन शक्कर का प्रयोग करते है लेकिन आप यह नही जानते होंगे कि शक्कर हमारे शरीर में प्वाइजन का काम करता है। साथ ही यह मोटापा, माइग्रेन, अस्थमा और डाइबिटीज जैसे बीमारियों का कारण भी है। वैज्ञानिको ने भी शक्कर को व्हाइट प्वाइजन माना है। इसका सेवन करने से लीवर में ग्लाइकोजन की मात्रा कम होती है, जिससे कई तरह की परेशानीयों का सामना करना पड़ता है और इसे ज्यादा खाने से बुढ़ापा भी बहुत जल्द आ जाता है।

यह भी पढ़े :-हृदय रोगियों के लिए रामबाण है इस पौधे का पत्ता, मात्र चार पत्ते खाकर हो सकते हैं स्वस्थ

अंकुरित आलू-

बहुत से ऐसे लोग होते है, जो अंकुरित आलू को खाना बहुत ज्यादा पसंद करते है। लेकिन आपको हम यह बता दे कि इसमे ग्लाइकोअल्केलाइड्स की काफी अधिक मात्रा पायी जाती हैं, जो सेहद के लिए काफी हानिकारक है। इससे आपको डायरिया जैसी खतनाक बीमारी भी हो सकती है। अगर आप इस तरह के आलू का लगातार सेवन करें तो आपको सिर दर्द या बेहोशी जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

राजमा-

अक्सर लोग अपनी थाली में राजमा देखना काफी पसंद करते है। यह काफी लोगो का मनपसंदीदा आहार है। लेकिन आप यह नही जानते होंगे कि कच्चे राजमा में ग्लाईकोप्रोटीन लेक्टिन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जिससे आपको उल्टी और पाचन तंत्र से सम्बंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप इसके असर को कम करने के लिए अच्छी तरह से उबालकर खा सकते है।

कोल्ड ड्रिंक-

कोल्ड ड्रिंक की मांग हर जगह जबर्दस्त है। कोई भी फंक्सन हो या कोई भी पार्टी हो यह हर जगह आपको देखने को मिल जायेगा। इसका सेवन बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक करते है। इसको पिने का क्रेज लोगो में काफी ज्यादा है। लेकिन आपको हम यह बता दे कि इसमें शक्कर और फॉस्फोरिक एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा पायीं जाती है। रिसर्च की माने तो इसका अधिक सेवन करने से दिमाग डैमेज हो सकता है और दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इतना ही नहीं इससे बड़ी आंत भी सड़ सकती है।

मैदा-

आज कल जहाँ देखो वहां मैदा का प्रयोग करके खाने की सामग्री बनाई जा रही है। इन व्यंजनों को हम लोग काफी पसंद करते है। लेकिन मैदे को बहुत ज्यादा खाना शरीर के लिए काफी नुकसानदेह है। क्योकि मैदे में काफी मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। रिसर्च की माने तो मैदा का अधिक सेवन करने से पेट से जुडी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मैदा से दिल की बीमारी होने की असंका हमेशा बनी रहती है।

यह भी पढ़े :-IPL 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन में हो सकते हैं दो बड़े बदलाव

आयोडीन नमक-

नमक का प्रयोग हम रोज करते है लेकिन आपको हम यह बता दे कि प्रतिदिन रसोई घर में प्रयोग होने वाले आयोडीन नमक की ज्यादा मात्रा भी शरीर के काफी हानिकारक है। आयोडीन नमक में सोडियम की मात्रा पायी जाती है और इसका अधिक सेवन करने पर उच्च रक्त चाप जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आयोडीन नमक का अधिक प्रयोग करने से कैंसर और आस्तियोपोरोसिस जैसी बीमारीयां भी हो सकती है।

जायफल-

जायफल अक्सर जो सब्जी में थोड़ी सी मसाला के तौर पर डाली जाती है। आपको हम बता दे कि जायफल मे मायरिसटीसिन की काफी अधिक मात्रा पायी जाती है। जो हमारे हेल्थ के लिए बिल्कुल भी ठीक नही है। इसके कारण दिल से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके ज्यादा सेवन से उल्टी और मुंह सूखने की परेशानीयों जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है और साथ ही साथ इसका सेवन करने से दिमागी की क्षमता भी कम हो जाती है।

फास्ट फूड-

फास्ट-फूड जो आज कल की लाइफ में शामिल हो चला है ये तो हम सभी जानते है कि यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है लेकिन हम इसे खाने से खुद को रोक नही पाते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बता दे कि इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट की मात्रा पायी जाती है, जिससे ब्रेन के सोचने की क्षमता कम हो जाती है और बहुत ही तेजी से आपको मोटापा घेरता है। इसके ज्यादा सेवन से दिल से जुडी काफी परेशानियाँ भी उत्पन्न होती है।

यह भी पढ़े :-जानें, शराब पीने की लत को कैसे छुड़ाया जा सकता है क्‍या है इसका वैज्ञानिक तरीका

मशरूम-

कई लोगो को मशरूम खाने में बहुत अच्छे लगते है लेकिन आपको हम यह बता दे कि आपको कच्चे मशरूम को कभी भूलकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि कच्चे मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउंड की काफी अधिक मात्रा पायी जाती है। जिससे आपको कैंसर भी हो सकता है। इसी कारण से मशरूम को खाने से पहले उसे अच्छी तरह से उबाल लेना चाहिए।

शोध में यह सभी खाद्य पदार्थ स्लो प्वाइजन होने के कारण माने गए है। ऐसे खाद्य पदार्थ आपके शरीर में धीरे-धीरे जहर पैदा करते है। वैज्ञानिको ने भी शोध करके यह बताया है कि यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है। इसलिए आपको भी इन खाद्य पदार्थों से  ज्यादा से ज्यादा  परहेज करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: