Saturday, December 16

बस एक चम्मच आजमा लें ये जादुई नुस्खा, ज़िन्दगी भर के लिए हट जाएगा आँखों से चश्मा

हमारे शरीर का सबसे अनमोल हिस्सा है हमारी आँखे और हमारी खूबसूरती भी हमारी आँखों की वजह से ही बनती है। अगर हमारी आँखें ना हों तो हम कोई भी काम नहीं कर सकते और इसका एहसास सबसे ज्यादा उसे होता ओग जिसके पास आँखें नहीं होती। खैर यह तो हम सभी जातने है की आँखों के माध्यम से हम इस दुनिया को देख सकते हैं और अलग-अलग प्रकार के रंगों को पहचान सकते हैं, दुनिया की खूबसूरती के उस नजारे को महसूस कर सकते है और इसके लिए यह बेहद जरूरी है की हमारी आँखें हमेशा स्वस्थ्य रहनी चाहिए।

मगर जिस तरह का जीवन हम आजकल जी रहे है उसकी वजह से कम उम्र के बच्चे जो ठीक से बोल भी नहीं पाते उनकी आँखों में चश्मा लग जाता है। चश्मा लगना तब उचित लगता है जब आपकी एक उम्र हो जाती है मगर आजकल के माता पिता भी मजबूर होकर बच्चो को चश्मा इसलिए लगवा देते है ताकि आगे चलकर उन्हे ठीक से दिखायी दे। मगर दोस्तों ऐसा नहीं है की अगर आपको एक बार में चश्मा लग जाये तो आप इसको उतार नहीं सकते।

यह भी पढ़ें : जन्म के महीने से जानें महिलाओं का स्वभाव

आपको बताना चाहेंगे की इसी चश्मे के कारण आपके जीवन में कई बार मुश्किल बढ़ जाती है, जब इसकी वजह से कभी आपको नौकरी नहीं मिल पाती या फिर आपकी शादी में अड़चन आने लगती है लेकिन आज हम आपको बताएँगे की आँखों का चश्मा कैसे निकाले या आँखों पर चश्मा लगने से कैसे बचाया जाये। बता दे की आँखों की रौशनी बढाने के लिए आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीके बताएँगे जिसका इस्तमाल करआप आँखों का चश्मा उतारने में मदद होगी और सबसे खास बात यह है की यह नुस्खा एकदम घरेलु है।

सामग्री

बता दे की इस घरेलू नुश्खे को तैयार करने के लिए 4 बादाम, एक चम्मच मिश्री, एक चम्मच सौंफ तथा केवल एक गिलास दूध की आवश्यकता पड़ती है और ये सभी वस्तुएं आपको खुद के घर में ही मिल जाएंगी।

नुस्खा बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा पानी डाल के उसमे चार बादाम भिगो दे, अब अगले दिन इन चारो बादाम के छिलके उतार ले और इसके बाद बादाम को मिस्कर में डाले और इसमे एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच मिश्री मिला दीजिये। अब इन तीनो को मिक्सर में अच्छे से पीस ले। जब बादाम, सौंफ और मिश्री अच्छे से पिस कर तैयार हो जाए तो इस मिश्रण को एक गिलास में हल्के गर्म दूध के साथ मिला ले और शेक की तरह तैयार कर ले और इस दूध वाले ड्रिंक को आपको रात सोने से पहले पीना है।

बताना चाहेंगे की यदि आप प्रतिदिन इस तरह का मिश्रण बना कर तीन से चार सप्ताह तक लगातार पीते है तो आपकी आँखों की रौशनी में फर्क दिखने लगेगा। इस नुस्खे को यदि आप लगातार उपयोगकरते है तो यह निश्चित है की आपकी तो हटेगा चश्मा तो हटेगी ही साथ ही साथ आपकी आँखे भी एकदम स्वस्थ रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: