Friday, December 15

अगर आपके भी घर में है ये 4 चीजें तो गरीबी दूर की बात है काल भी घर में घुस नहीं सकता

सुख और दुख यह जीवन की दो अवस्थाएं बताई गई हैं, सभी लोगों के जीवन में सुख और दुख आते-जाते रहते हैं। कोई नहीं चाहता कि उनके जीवन में कभी दुख आए या गरीबी से कभी भी उनका सामना हो। कई बार इंसान धन पाने के लिए हर तरह के प्रयास कर चुका होता है लेकिन जीवन में हमेशा दरिद्रता ही रहती है। किसी भी मनुष्य को धन की आवश्यकता दो कारणों से होती है, पहला उसकी तथा उसपर सीधे तौर से आधारित लोगों की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए और दूसरा आकस्मिक आवश्यकताओं जैसे दुर्घटना, बीमारी इत्यादि की पूर्ति के लिए।

इसलिए हम सभी को धन की आवश्यकता होती है कभी कभी हमारी बहुत कोशिसो के बावजूद भी हमारे पास धन एकत्र नहीं हो पाता अक्सर असफलता के पीछे का कारण हमारे घर का वातावरण होता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बतायेगे जिसके उपयोग से आपको कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ेगा और गरीबी भी दूर हो जाती है।

तो आइये बताते है उन चीजो के बारे में

बांसुरी

बांसुरी एक वाद्य यन्त्र है जो की श्री कृष्ण भगवान् को बहुत प्रिय था और बासुरी को वास्तु शास्त्र में बेहद शुभ माना गया है माँ लक्ष्मी को भी बांसुरी बहुत प्रिय है इसलिए जिस भी घर में बांसुरी होती है वहा माँ लक्ष्मी का अस्थायी रूप से निवास होता है। इसलिए आप अपने मंदिर में सोने या चांदी की बासुरी रख दे और अगर आप सोने चांदी की बासुरी खरीदने में असमर्थ है तो आप लकड़ी की बासुरी भी रख सकते है पुरे श्रद्धा भाव के साथ फिर देखिएगा कैसे आपके घर में धन वर्षा होती है।

गणेश जी की मूर्ति

गणपति को तो हम विघ्नहर्ता के नाम से ही जानते है और गणेश जी को धन धान्य  का स्वामी भी कहा जाता है। इसलिए अपने पूजा स्थल में गणेश जी की प्रतिमा जरुर विराजीत करे और प्रतिदिन उन्हें पीला फूल चढ़ाये ऐसा करने से आपको धन की समस्या से जरुर मुक्ति मिलेगी।

यह भी पढ़ें : घर में रखा तुलसी का पौधा पड़ जाए सूखा या काला, तो जरूर जाने ये महत्वपूर्ण बाते

देवी लक्ष्मी की पूजा करना

लक्ष्मी प्रसन्नता की उल्लास की तथा विनोद की देवी है, वह जहाँ रहेगी हर्षोलास का वातावरण बना रहता है। सौन्दर्य, स्वच्छता एवं कलात्मक सज्जा का ही दूसरा नाम है। लक्ष्मी सौन्दर्य की देवी है और वह जहाँ रहेगी वहाँ स्वच्छता, प्रसन्नता, सुव्यवस्था, श्रमनिष्ठा एवं मितव्ययिता का वातावरण बना रहेगा। इसलिए माँ लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है और जिस भी घर में माँ लक्ष्मी का वास होता हो  वहा  कभी दरिद्रता की जगह नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: