Sawan 2020: सावन सोमवार का कर रहे हैं व्रत तो इन चीजों का न करें सेवन

सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका हैं, इस महीने में भगवान शिव शंकर की पूजा का विशेष विधान हैं,
 
Sawan 2020: सावन सोमवार का कर रहे हैं व्रत तो इन चीजों का न करें सेवन

सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका हैं, इस महीने में भगवान शिव शंकर की पूजा का विशेष विधान हैं, सावन के महीने में जो भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करता हैं तो भोले शंकर उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं। सावन के महीने में ही पवित्र गुफा अमरनाथ के दर्शन भक्तों के लिए खुल जाते हैं। बहुत से शिव भक्त सावन के महीने में पड़ने वाले सभी सोमवार का व्रत करते हैं, क्योंकि माना जाता हैं कि सावन के महीने में आने वाले सोमवार को शिवजी का पूजन करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं। व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इसका भी हमें ध्यान रखना चाहिए, आज के इस लेख में हम आपको सोमवार व्रत से जुड़े खान-पान के बारें में बताने जा रहे हैं।

कैसे करें सोमवार का व्रत

Sawan 2020: सावन सोमवार का कर रहे हैं व्रत तो इन चीजों का न करें सेवन

व्रत में क्या खाना चाहिए

सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार के व्रत अन्य व्रतों की तुलना में अलग होते हैं, इन व्रतों का पालन करते समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं ये आप की मानसिक शक्ति और आपकी सेहत पर निर्भर करता हैं, बहुत से लोग इन व्रतों में नमक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करते जबकि कुछ लोग दिन में एक समय नमक अपने भोजन में शामिल कर लेते हैं। व्रत रखने वाले बहुत से व्यक्ति सिर्फ फलाहार का सेवन करते हैं जबकि कुछ लोग व्रत में खाई जाने वाली अन्य चीजों का।

सावन में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, इसके पीछे छिपी है खास वजह | YouthTrend

व्रत की शुरुआत आप नींबू पानी से कर सकते हैं, कुछ देर बाद आप चाहे तो चाय के साथ मूंगफली या मखाने भी खा सकते हैं जिससे आपको ताकत मिलेगी, व्रत के दिन व्यक्ति पानी कम पीता हैं इसलिए शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं तो आप व्रत में जूस का भी सेवन कर सकते हैं। व्रत में दिन के समय आप आम भी खा सकते हैं, शाम के समय आप अपने भोजन में कुट्टू के आटे से बनी पूरी, कचौड़ी या हलवा भी खा सकते हैं, इसके अलावा आप सिंघाड़े के आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं। सब्जियों में आप आलू, अरबी और कद्दू खा सकते हैं वैसे भी इन्हें शुद्ध सात्विक आहार माना गया हैं और ये आपके शरीर को काफी ऊर्जा देते हैं।

Sawan 2020: सावन सोमवार का कर रहे हैं व्रत तो इन चीजों का न करें सेवन

व्रत में इस्तेमाल होने वाले मसाले

सोमवार के व्रत का खाना बनाने के लिए सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक प्रयोग में लाना चाहिए, व्रत में हमें ज्यादा तीखा नहीं खाना चाहिए, काली मिर्च, जीरा, छोटी इलायची, अदरक और लौंग का इस्तेमाल व्रत के भोजन में करना चाहिए। व्रत के खाने को देशी घी या मूंगफली के तेल में बनाना चाहिए।

From around the web