सरकार करने जा रही भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए कर्मचारियों की भर्ती, जानें प्रकिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम 2018 में शुरू हो चुका है। इस परियोजना के तहत भारत की पहली बुलेट ट्रैन बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स से वड़ोदरा के साबरमती रेलवे स्टेशन तक 320 किमी प्रतिघंटा से चलेगी। बुलेट ट्रैन का रुट 580 किलोमीटर लम्बा होगा जिसमे 21 किमी का ट्रैक समुद्र पर बना होगा। बुलेट ट्रैन का निर्माण अगस्त 2018 में शुरू हो गया था जो 15 अगस्त 2022 तक पूरा हो जाएगा। इस ट्रेन का निर्माण जापान की Shinkansen कंपनी द्वारा किया जा रहा है जिसकी कुल लागत 1.10 लाख करोड़ रूपये होगी। जिसमें से 88,000 करोड़ का लोन भारत ने जापान से लिया है जिसे 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर से भारत को 50 वर्षों में चुकाना होगा।

अब बुलेट ट्रैन का निर्माण शुरू होने के बाद कर्मचारियों की भर्ती के लिए हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ऑपरेशन्स और मेंटेनेंस के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया हैं जिसके तहत कर्मचारियों को भर्ती कर प्रशिक्षण के लिए जापान भेजा जायेगा। एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौर के मुताबिक अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ट्रेन ऑपरेशन, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग एंड टेलीकम्युनिकेशन, और इलेक्ट्रिकल के लिए मिडिल लेवल मैनेजमेंट पदों पर पहले बैच की भर्ती का अभियान शुरू हो गया है. नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस तरह के 13 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है।


इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित फॉर्म में फॉर्म भरकर 4 जून 2019 की अंतिम तिथि से पहले जमा करना होगा। इसके बाद, चुने गए उम्मीदवारों को एक प्रस्तुति देने के लिए बुलाया जायेगा जिसमे वह यह बताएँगे कि वह इस पद के लिए क्यों योग्य हैं। फिर उम्मीदवारों का अंतिम चयन करने के लिए एक साक्षात्कार होगा और साथ ही एक चिकित्सा परीक्षा भी होगी जाएगी। चुने गए उम्मीदवारों को मुंबई से वड़ोदरा के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के ऑपरेशन और मेंटेनेंस के लिए रखा जायेगा।

बताये गए 13 पदों पर चुने गए कर्मचारियों को जापान में Shinkansen systems operations के अधीन प्रशिक्षित किया जायेगा। चूकि सभी कर्मचारियों को जापान में प्रशिक्षण दिया जाएगा इसलिए इन 13 पदों के लिए जिन कर्मचारियों को चुना जाएगा उनके लिए जापानी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य होगा।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि:

4 जून 2019

रिक्तियां:

उप महाप्रबंधक (सिविल): 2 पद
उप महाप्रबंधक (ट्रैक): 2 पद
उप महाप्रबंधक (विद्युत): 2 पद
उप महाप्रबंधक (एस एंड टी): 2 पद
उप महाप्रबंधक (रोलिंग स्टॉक): 2 पद
उप महाप्रबंधक (ट्रेन संचालन): 2 पद
उप महाप्रबंधक (स्टेशन संचालन): 1 पद

शैक्षिक योग्यता:

उप महाप्रबंधक (सिविल): सिविल इंजीनियरिंग या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (ट्रैक): सिविल इंजीनियरिंग या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (इलेक्ट्रिकल): इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (एस एंड टी): इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल / कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (रोलिंग स्टॉक): इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (ट्रेन परिचालन): किसी भी अनुशासन या समकक्ष
उप महाप्रबंधक (स्टेशन संचालन): विज्ञान में पोस्ट-ग्रेजुएशन

वेतन:

सभी उप महाप्रबंधक का वेतनमान 80,000 रुपये से लेकर 2,20,000 रुपये के बीच होगा।

Share this on