Wednesday, December 13

जानें, शादी केे बाद महिलाओं का क्यों बढ़ जाता है वजन

अक्सर आपने महिलाओं को ज्यादातर ये बोलते हुए सुना होगा कि उनका वजन शादी के बाद अचानक से बढ़ गया है। यह कोई शारीरिक प्रकिया है या फिर उनकी ही लापरवाही का नतीजा है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे। आप भी जानें महिलाओं के शादी के बाद मोटा होने के कुछ अनजाने कारण जिनको जानकर आपको पता चल जाएगा कि शादी के बाद आखिर महिलाएं मोटी क्यों हो जाती हैं।

आपको पता होगा की अपने हिसाब से हर कोई अपने मोटापे की कहानी सुनाता है। किसी को अपनी बीमारी का असर नजर आता है तो किसी महिला को ससुराल का पानी सूट नहीं करता है। एक शोध के मुताबिक शादी के बंधन में बंधने के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ जाता है और वह मोटापे का शिकार हो जाती है। वैसे इसके पीछे हार्मोनल बदलाव भी जिम्मेदार होते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक जो लोग रिलेशनशिप में नहीं होते है वो लोग शादीशुदा लोगों या रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्लीम होते हैं।

यह भी पढेें: …तो इस वजह से कुवारे लड़कों को हॉट लगती हैं आंटी और भाभियां

आइए जानते है कुछ ऐसे कारणों के बारे में जो शादी के बाद आपके बढ़ते वजन की बड़ी वजह बनते हैं-

1. समय में बदलाव: अकेले होने पर खुद को फिट रखने के लिए भरपूर टाइम निकालना आसान होता है, पर शादी के बाद प्रायोरिटीज बदल जाती है। लोग एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। फिजिकली इनएक्टिव होने पर वजन बढ़ता है।

2. सोच में बदलाव: लोग शादी से पहले अच्छे दिखने के लिए अपनी डाइट और फिटनेस का पूरा ख्याल रखते है। लेकिन शादी के बाद लाइफस्टाइल चेंज में ये चीजें पीछे छूट जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

3. गतिविधियों में बदलाव: शादी के बाद अक्सर पति पत्नि अपने प्यार भरे लम्हों को एक दूसरे के साथ रहकर ही बिताना चाहते है जो हर पल साथ साथ रहते है यहां तक की टी.वी. देखने पर भी एक दूसरे का साथ रहकर खाते रहना पसंद करते है जो मोटापे का कारण बनता है, यदि आप एक दूसरे के साथ रहना इतना ही पंसंद कर रहे है तो एक साथ मिलकर सैर के लिये निकल जाना आपके शरीर के लिये एक बेहतर उपाय होगा इससे दोनों एक साथ भी रहेगे और बाहर का वर्कआउट भी हो जायेगा।

4. हॉर्मोनल में बदलाव: शादी के बाद की बदली जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण बॉडी में कई हॉर्मोनल चेंज होते है। ये वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकते है।

5. आलसीपन: शादी के पहले जब लड़किया सिंगल रहती है तो कुछ ना कुछ एक्सट्रा काम करती रहती है पर शादी हो जाने के बाद उनका पूरा समय अपने पति के इंतजार में ही बीत जाती है और शरीर आलसी भी हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: