नए नोट को लेकर आरबीआई ने कर दिया फिर से ये बड़ा ऐलान, यहां पढ़े पूरी खबर

आर.बी.आई. ने एक रुपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जल्द ही आर.बी.आई. एक रुपए का नोट जारी करने वाली है। एक रुपए के नोट को भारत सरकार छाप चुकी है और आर.बी.आई. उसे जल्द ही जारी करेगी, आर.बी.आई. ने अपनी वैबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है।

इसके साथ ही आर.बी.आई. ने ये भी साफ किया है कि पुराने एक रुपए के नोट को अवैध नहीं करार दिया गया है यानि अगर आपके पास एक रुपए का नोट पहले से है तो वो भी वैध है।  आपको बता दें कि एक रुपये के नोट भारत सरकार जारी करती है, जिस पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं. जबकि बाकी करेंसी नोट्स रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है और उन पर RBI गवर्नर के दस्तखत होते हैं।

बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने और 2000 के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था. एक रुपए के नए नोट का साइज 9.7 x 6.3 सेमी होगा। व‍हीं, करंसी की मोटाई 110 माइक्रॉन और वेट 90 जीएसएम होगा। करंसी पर मल्टी टोनल वाटरमार्क होंगे। नए नोट पर अशोक का पिलर बना होगा। करंसी की सीधा करने पर दाईं ओर भारत लिखा हुआ दिखेगा, जो हिडेन वर्ड के रूप में होगा।

इसी तरह से करंसी के सेंटर में एक रुपए हिडेल में लिखा दिखेगा। नई करंसी पर मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के सेक्रट्री शशिकांता दास का हस्ताक्षर (बाइलिंगुअल) भी होंगे। नई करंसी का रंग मुख्‍य तौर पर गुलाबी और हरा होगा। हालांकि इसमें कुछ और कलर के कॉम्बिनेशन भी होंगे। इस पर रुपए के सिंबल के साथ एक रुपए के नए क्वॉइन का रेप्लिका भी प्रिंट होगा।

Share this on

Leave a Reply