इस राखी पर प्यारे भाई को खिलाएं अपने हाथों से बनी मिठाई, इस प्यार भरे रिश्ते में और भरें मिठास

जैसा की आप सभी जानते हैं राखी का त्योहार बहुत नजदीक आ गया है और घर में मिठाइयाँ बनने की तैयारी भी ज़ोर पकड़ने लगी है। पर बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो मिठाइयाँ बनाने में मेहनत नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है की उनके पास समय की कमी है और वो घर में स्वादिष्ट मिठाइयाँ कम समय में नहीं बना पाएंगे।

rakshabandhan special

सामाग्री

आज हम उन सभी लोगों की परेशानी का हल लेकर आए हैं, बहुत ही कम समय में बनने वाली मिठाई की रेसिपी हम आज आपको बताने वाले हैं जिसे आपको बनाने में समय और समान दोनों कम चाहिए। वैसे तो इस मिठाई का कोई नाम नहीं है पर इसका स्वाद बिलकुल कलाकंद की तरह ही होता है तो आप इसे होममेड कलाकंद कह सकते हैं।

इस मिठाई को बनाने के लिए आपको चाहिए 500 एमएल दूध ,100 ग्राम चीनी ,200 ग्राम पनीर व चुटकी भर पिसी हुयी ईलाईची । दूध व चीनी को कढ़ाई में मिला कर गॅस पर चढ़ा दें और तब तक उबालें जब तक वो कनण्डेस्ड मिल्क जैसा तैयार न हो जाए । जब दूध अछि तरह गधा हो जाए तो उसमें पनीर को मसल कर मिलाएँ और उसे भी तब तक भुनें जब तक पनीर द्वारा छोड़ा गया पानी सुख न जाए। जब मिश्रण अच्छी तरह तैयार हो जाए तो उसमें ईलाईची का पाउडर मिला दे।

rakshabandhan special

अब गैस बंद कर लें और मिश्रण को एक प्लेट में बट्टर पेपर रखकर उसपर फैला दें और दस मिनट रूम तापमान पर उसे ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे चौकोर् आकार में काट कर एक प्लेट में सर्व करें। अगर आप मिठाई को सजाना चाहते हैं तो ऊपर से पिस्ता डालकर गार्निश कर सकते हैं। लीजिये बहुत ही कम समय में घर में बना हुया स्वादिष्ट मिठाई आप भाई-बहनों के प्यार में और मिठास घोलने को तैयार है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply