कढ़ाई में बनाएं वेज पिज़्जा, बिना किसी ओवन और यीस्ट के

पिज्जा एक ऐसी रेसिपी है जो हर कोई बड़े चाव से खाता। किसी भी समय पिज्जा पार्टी तो सबको ही भाता है। अब हम पिज्जा हमेशा तो बाजार से ला नहीं सकते। लेकिन हमेशा खाना तो पसंद होता है ही। पिज्जा आजकल वक़्त देता है अपनो के साथ वक़्त बिताने का। ऐसे में जरूरी है कि हम ये घर पे बना सके।

ज्यादा लोगो की दिक्कत यह होती है कि उनके पास ओवन या माइक्रोवेव नहीं होता और इसलिए उन्हे पता नहीं चलता कि वो कैसे बनाए। तो अब और सोचने की जरूरत नहीं है क्यूकि आज हम पिज्जा की बेहद ही आसान सी रेसिपी आपको सिखाने जा रहे हैं। इसको बनाने के लिए आपको वही समान चाहिए जो हर घर में आसानी से मिल ही जाता है।

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए

मैदा
लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला
अदरक लहसुन का पेस्ट
प्याज
शिमला मिर्च
पनीर
चीज
बेकिंग सोडा
बेकिंग पाउडर
नमक
टमाटर

इसको बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को अच्छे से काट लीजिए बड़े बड़े पीस में। अब इसके ऊपर लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हल्दी और अदरक लहसुन का पेस्ट मिला ले और अब इसको निकाल ले। बाउल में थोड़ा मसाला चिपका होगा, इसमे प्याज और शिमला मिर्च को डाल के निकल ले। अब पनीर और प्याज और शिमला मिर्च को अलग अलग फ्राई कर ले। एकदम हल्का फ्राई करे कि मसाला चिपक जाय।

अब एक बाउल में मैदा ले और इसमे बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर इसमे दही डाल के इसको सान लीजिए। अब इसको किसी प्लेट के साइज़ में बेल लीजिए। एक कड़ाही ले लीजिए और उसमे एक कप नमक डाल लीजिए और उसके ऊपर के कटोरी रख के ऊपर से ये पिज्जा  वाला प्लेट डाल ले। अब इसके ऊपर सब्जी, पनीर और चीज डाल के और गैस ऑन कर के कुछ देर तक छोड़ दीजिए। अब ये तैयार हो जाएगा। अब खाइए खिलाइए और रेसिपी बताइए।

Share this on

Leave a Reply