काशी को PM मोदी ने दी इतनी बड़ी सौगात, आजादी के बाद पहली बार गंगा के रास्ते पहुंचेगा मालवाहक जहाज

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वारणसी यानी के अपने संसदीय क्षेत्र को एक सोशल तोहफा देने जा रहे है। आजादी के बाद ये पहली बार ही है की कोई मालवाहक जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से मॉल को ले जाते हुए वाराणसी पहुचेंगा और हमारे प्रधानमंत्री मोदी काशी में उपस्थित बहुपक्षीय टर्मिनल को देश को समर्पित कर देंगे।

पीएम मोदी ने वाराणसी को दी बड़ी सौगात

गौरतलब है की पहली बार 12 नवंबर को राष्ट्रिय जलमार्ग (एनडब्ल्यू) -1 अर्थात वाराणसी हल्दिया जलमार्ग से कोलकाता से प्रस्थान करते हुए एमवी आरएन टैगोर पोत खाद्य पदार्थो तथा साथ ही स्नैक्स से भरे 16 कंटेनर लेकर वाराणसी को पहुंचेगा। इसी अवसर के साथ ही देश के पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी में उपस्थित रामनगर में बना बहुपक्षीय टर्मिनल का उद्घाटन करने वाले है।

ये भी पढ़े-पीएम मोदी ने कहा काशी बन गया है मेडिकल हब, नमो ऐप से बात कर दिया चुनाव का गुरुमंत्र

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया है की “भारत में यह इस हफ्ते की सबसे बड़ी खबर होनी चाहिए। देश आजाद होने के बाद ये पहली बार ही है कि कोई जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग पर चल रहा है। पेप्सिको के 16 कंटेनर और उसके साथ-साथ एमवी आरएन टैगोर पॉट गंगा नदी के रस्ते होते हुए कोलकाता से वाराणसी की तरफ बढ़ते चली जा रही है।इतनी बड़ी उपलब्धी हासिल हुई। गडकरी ने ट्वीट में आगे और भी लिखा है जिसमे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी अंतर्देशीय जलमार्ग पर यात्रा करने वाले पहले जहाज को राष्ट्रिय जलमार्ग एलडब्ल्यू-1 वाराणसी के गंगा नदी के तट पर बना हुआ बहुपक्षीय टर्मिनल पर 12 नवंबर को रिसिव करने के बाद इस बहुपक्षीय टर्मिनल को समर्पित करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की गंगा नदी पर वाराणसी से हल्दिया के बिच जो जल परिवहन योजना शुरू होने वाली है उसमे वाराणसी को कार्गो हब से तौर पर विस्तृत किए जाने की बाते हो रही है। इसके लिए रामनगर में बहुपक्षीय टर्मिनल को तैयार किया गया है जिसको अब कार्गो हब के तौर पर विस्तृत कर दिया गया इसके जरिए देश के हर कोने से प्रोडक्स रेल, रोड और जलमार्ग से काशी तक पहुंचेगा।

Share this on