वीडियो : जब प्लेन का अगला पहिया हो गया था जाम, पायलट ने दिखाई बहादुरी और कराई लैंडिंग

पिछले हफ्ते रूस में हुए लैंडिंग के दौरान विमान हादसे में 41 लोगो की जान चली गयी थी। जिसके बाद कुछ ही दिनों में फिर एक विमान लैंडिंग की दुर्घटना सामने आयी है। रविवार को एक बड़ा विमान दुर्घटना ग्रस्त होते होते बाल-बाल बच गया। यह घटना म्यांमार के मंडाले हवाई अड्डे की है जब प्लेन के लैंडिंग गियर के जाम हो जाने पर पायलट ने अपनी सूझबूझ से प्लेन को पीछे के पहिलयों के सहारे लैंड करवाया। इस प्रकार लैंडिंग करने से किसी को ही नुक्सान नहीं पहुंचा और सही सलामत यात्रियों को प्लेन से उतार लिया गया। सरकारी एयरलाइन्स, म्यांमार एयरलाइंस की फ्लाइट UB-103 को सुबह 9 बजे जो कि भारतीय समयानुसार रविवार रात करीब 2:30 बजे म्यांमार के मशहूर शहर मंडाले में लैंड कराई गई जहां 89 यारत्रियों सहित 7 क्रू-मेंबर्स को सुरक्षित उतार लिया गया।

अधिकारियों के मुताबिक, यंगून से उड़ान भरने के बाद जब यह मंडाने एयरपोर्ट पहुंचा तो पायलट को पता चला कि एम्ब्रेयर विमान का लैंडिंग गियर सही से काम नहीं कर रहा है। इस तकनीकी ख़राबी के कारण लैंडिंग गियर खुल नहीं पा रहा था। इसके बाद पायलट ने इंमरजेंसी प्रोटोकॉल के तहत लैंडिंग का फैसला किया। इसके बाद प्लेन को पीछे के पहियों के सहारे प्लेन के नोक के सहारे जमीन तक पहुँचाया गया।

म्यांमार सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ये हुतुत ओंग ने कहा, “पायलट ने लगातार फ्रंट लैंडिंग गियर को चलाने की कोशिश की। पहले कंप्यूटर सिस्टम के जरिए और फिर मैन्युअली। पायलट ने दो बार ऐसा किया और पूछा कि आगे के पहिये बाहर निकले या नहीं. जब ऐसा नहीं हुआ तो उसके पास पीछे के पहियों के जरिए विमान को लैंड कराने का विकल्प बचा था, जिसे पायलट ने शानदार तरीके से अंजाम दिया. इस घटना में किसी यात्री या क्रू मेंबर को चोट नहीं आई.”
पायलट ने अपना अनुभव दिखते हुए सबकी जान को बचा लिया और प्लेन लैंड करवा दी। थोड़ी सी भी चूक से इतने सारे लोगो की जान जा सकती थी।

विमान की लैंडिंग का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि प्लेन ने किन हालात में लैंडिंग की है। यह एक सांस रोक देने वाला मंज़र है जो किसी को ही दहला सकता है। इसके आलावा और भी तस्वीरें सामने आयीं जिसमे ऐसे मुश्किल वक्त में धैर्य न खोने और यात्रियों की जान बचाने के लिए पायलट से मिलकर यात्री उन्हें बधाइयां दे रहे हैं।

आपको बता दें कि म्यांमार ने यह दस दिनों में दूसरी बार था जब हादसा होते-होते रह गया। इसके पहले पिछले बुधवार को यंगून एयरपोर्ट पर तूफान के दौरान बांग्लादेश एयरलाइंस का एक विमान लैंडिंग के वक्त रनवे पर फिसल गया था, जिसमें 11 यात्री घायल हो गए थे

Share this on