नवरात्र विशेष: व्रत में बनाएं ये टेस्‍टी बॉल्स और खाएं चटनी केे साथ

नवरात्रि हिन्दुओं का खुब धूमधाम से मनाया जाने वाला पर्व है। जैसा की नवरात्रि नाम से ही हमें पता चल जाता है इसका अर्थ फिर भी हम बता देते है की ‘नौ राते’। इन नौ रातो और दस दिनों तक माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। बहुत सारे स्त्री और पुरुष इन दिनों तक उपवास भी रखते है और दसवें दिन माँ का आर्शीवाद लेकर प्रसाद ग्रहण कर उपवास तोड़ते है।

तो ऐसे में नौ दिनों तक लोग फलाहार कर और जूस लेकर अपना व्रत रखते है तो आइए हम आपको इस नवरात्री एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे है जो बहुत ही नई और टेस्टी रेसिपी है। ये बनाने में बहुत आसान नवरात्री स्पेशल डिश है। जिसका नाम है चटनी बड़ा बॉल्स। इस रेसिपी को बनाने के तरीके आज हम आपको बताएँगे। इस चटनी बड़ा बॉल्स को हम बहुत कम तेल में यूज कर बनाएँगे।

चटनी बड़ा बॉल्स बनाने के लिए सामान :-

तीन उबले हुए आलू
दो हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई
एक छोटे चम्मच कसा हुए अदरक

ये भी पढ़े :- रेसिपी विशेष: इस नए नाश्ते के आगे बाजार का खस्ता समोसा भी लगेंगे बेस्वाद

भूनी हुई मूगफली – दो बड़े चम्मच
कसा हुआ नारियल
सेंधा नमक – एक चम्मच
काली मिर्च पॉउडर “- आधी छोटी चम्मच
साबूदाना पॉउडर -लगभग आधा कप या राजगीरा का आता /सिंघोरे का आटा
बारिक कटा हुआ हरा धनिया – 2 बड़ा चम्मच
निम्बू का रस – एक छोटा चम्मच

बनाने की विधि:-

पहले उबले हुए आलू को मैश कर ले या कस ले। उसके बाद इसमें रोस्टेट मूंगफली को तबे पर हल्का भून कर क्रस कर ले। और फिर बाकी सारी सामग्री को भी एक बॉउल में डाल कर अच्छी तरह मिक्स क्र ले। आप चाहें तो साबूदाना पाउडर की जगह सिंघोरे या राजगिरा आटा का यूज कर सकती है। अब इसको बॉल बना ले फिर इसमें व्रत वाली चटनी को बिच में भर देना है।

अब सरे बॉल्स बनाने के बाद इसे कड़ाही में घी या ऑयल डालकर डीप फ्राई कर ले। बहुत ही कम समय में चटनी बड़ा बॉल्स बन कर तैयार हो जाएंगे। आप इसे धनिए के साथ गार्निश कर सकते है।

Share this on