इस फल के सेवन से कोई भी बड़ी बीमारी नहीं बच सकती, चाहे एड्स हो या कैंसर

0 views

हम लोग अक्सर कर के बीमार पड़ जाते है और कभी-कभी हमारा शरीर बहुत ही गंभीर बिमारियों का शिकार भी हो जाता है। जिसके कारण हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और साथ ही मेडिसिन पर भी काफी खर्चा करना पड़ता है। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे है, वो एक ऐसे फल है, जिसका सेवन करने से सारी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। तो आइये जानते है, ऐसा कौन-सा फल है? जिसका सेवन करने से खतरनाक से खतरनाक बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

उस फल का नाम नोनी है, इस फल को लोग मोरिंडा सिट्रोफोलिया नाम से भी जानते है। असल में इस फल से किसी बीमारी का इलाज़ तो नहीं होता है लेकिन इसका सेवन करने से आपको कोई भी बीमारी छू नही सकती है। चाहे वो सबसे बड़ी खतरनाक बीमारी एड्स या कैंसर ही क्यों न हो, यह सभी बिमारियों में असरदार है।

जानें, शराब पीने की लत को कैसे छुड़ाया जा सकता है क्‍या है इसका वैज्ञानिक तरीका

नोनी फल को हम में से काफी कम लोग जानते है मगर यह फल जितना आम लोगो के लिए गुमनाम है, उतना ही सेहद के लिए लाभदायक है। वैज्ञानिकों का भी मानना है कि यह संजीवनी से कम नहीं है। इसका सेवन करने से अस्थमा, गठिया, मधुमेह, दिल की बीमारी, नपुंसकता, स्त्रियों की बीमारिया एवम् बांझपन सहित कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और यह कई बिमारियों में रामबाण साबित भी हो रहा है। इतना ही नही यह पान-मसाला, गुटखा, तंबाकू का सेवन करने वाले को भी इस आदत से छुटकारा मिलता है।

यह फल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता इतनी अद्भुत तरीके से बढ़ती है कि फिर एड्स हो या कैंसर यह सभी से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। रिसर्च के अनुसार, नोनी फल एड्स और कैंसर जैसे ला-ईलाज बीमारी में मददगार साबित हो रहा है। नोनी के इन रहस्यमयी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में एक सेमिनार के दौरान हुआ है। कृषि वैज्ञानिक नोनी को प्रकृति का अनमोल देन बता रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इस फल की खेती समुद्र तटीय इलाकों में जैसे – तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, गुजरात, अंडमान निकोबार, मध्यप्रदेश साथ ही ऐसे नौ राज्यों में 653 एकड़ में हो रही है।

यह भी पढ़े : आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य

वैज्ञानिको ने अभी यह नहीं कहा है कि नोनी के सेवन से कैंसर व एड्स पूरी तरह ठीक हो जाएगा लेकिन यह इन बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता काफी मात्र में बड़ा देती है। इस फल के और भी रहस्यमयी गुणों के जानने के लिए इस फल पर अभी  शोध चल रहा है और साथ ही इस फल के उन गुणों व तत्वों के बारे में  भी परीक्षण हो रहे हैं, जिसके कारण ये काफी महत्त्वपूर्ण हो जाता है।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *