अब सिर्फ एक क्लिक से हो जाएंगे LIC के सारे काम, नहीं लगना पड़ेगा लंबी लाइन में

भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा के कर्मचारि‍यों के लि‍ए महीने के दूसरे और चौथे शनि‍वार को छुट्टी घोषि‍त कर दी है। यह नोटि‍फि‍केशन 23 अप्रैल 2018 को पब्‍लि‍श कि‍या गया था। वहीं, इसमें इन दोनों छुट्टि‍यों को तुरंत प्रभाव से लागू करने के लि‍ए कहा गया है। इन दि‍नों में अगर कि‍सी ग्राहक को कोई परेशानी होती है तो बीमा ऑफि‍स से मदद नहीं मि‍ल पाएगी। ऐसे में हम बता रहे हैं कि‍ कैसे आप अपनी परेशानी का हल घर बैठे नि‍काल सकते हैं। इसके लि‍ए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं अगर बीमा ऑफि‍स की छ़ट्टी नहीं है तो भी आप इन रास्‍तों से अपनी परेशानी का हल नि‍काल सकते हैं।

LIC

 

यह भी पढ़ें : इस तरीके से आप आसानी से कर सकते हैं इंश्योरेंस कंपनियों के खिलाफ शिकायत

ये दो हैं तरीके सोल्‍व करेंगे प्रॉब्‍लम

अगर बीमा ऑफि‍स में छुट्टी है या फि‍र आपको ऑफि‍स से छुट्टी नहीं मि‍ल रही है तो आपके लि‍ए दो ऑप्‍शन है जि‍ससे आप अपना काम बि‍ना परेशानी केे नि‍पटा सकते हैं। इसमें पहला ऑप्‍शन है कि‍ आप www.licindia.in पर लॉग इन करें। वहीं, दूसरा ऑप्‍शन है कि‍ आप अपने फोन में LIC APP ‘MY LIC’ डाउनलोड करें।

क्‍या-क्‍या काम कर सकते हैं यहा

1. पॉलि‍सी के प्रीमि‍यम और लोन के इंटरेस्‍ट की ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है।
2. लोन अमाउंट की रीपेमेंट भी यहां से की जा सकती है।
3. लैप्‍स हो चुकी पॉलि‍सी का रीवाइवल भी आप करा सकते हैं।
4. पेड प्रीमि‍यम की स्‍टेटमेंट आप खुद ही जनरेट कर सकते हैं।
5. पॉलि‍सी का स्‍टेटस, बोनस स्‍टेटस, लोन स्‍टेटस, क्‍‍‍‍‍लेम स्‍टेटस के अलावा आप ऑनलाइन ही रि‍वाइवल कोटेशन और प्रीमि‍यम ड्यू कैलेंडर भी देख सकते हैं।
6. अगर आप कोई शि‍ाकयत करना चाहते हैं तो ग्रीवेंस में रजि‍स्‍ट्रेशन भी ऑनलाइन ही करा सकते हैं।

SMS से भी हल होगी प्रॉब्‍लम

अगर आप कि‍सी वजह से ऑनलाइन या फि‍र ऐप के जरि‍ए प्रॉब्‍लम का हल नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आप 9222492224 पर SMS भी कर सकते हैं। इसके लि‍ए आपको दि‍ए हुए नंबर पर LICHELP <Policy number> लि‍खकर मैसेज करना होगा। इसके बाद एलआईसी के कर्मचारी अगले वर्कि‍ंग डे पर आपसे कॉन्‍टैक्‍ट करेंगे।

और भी हैं रास्‍ते

1. आप अपने रि‍न्‍यूएबल प्रीमि‍यम लाइफ प्‍लस सेंटर और प्रीमि‍यम प्‍वॉइंंट पर भी जमा कर सकते हैं।
2. आप एपी ऑनलाइन (APonline), एमपी आॅनलाइन (MPonline) और सुवि‍धा इंफो सर्व (suvidhainfoserve) पर भी जा सकते हैं।
3. सीएससी सेंटर्स पर भी कर सकते हैं संपर्क।
4. इसके अलावा आप बैंक में भी जा सकते हैं। इसके लि‍ए एक्‍सि‍स बैंक, कॉर्पोरेशन, बैंक और सि‍टी यूनि‍यन बैंक में संपर्क कि‍या जा सकता है।
Share this on