Thursday, January 18

नए साल पर रेलवे ने दिया यात्रियों को दिया इतना बड़ा तोहफा, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

नए साल 2018 में भारतीय रेल ने एक बहुत  बड़ा तोहफा दिया है रेल यात्रा करने वाले मुशाफिरों को मुसाफिरों और दूर दराज का सफ़र करने वाले यात्रियों की खाने पिने की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक नयी सुविधा शुरू की है।  इस सुविधा के अंतर्गत  भारतीय रेलवे ने  नए साल के मौके पर अपने यात्रियों के तोहफे के तौर पर उनकी यात्रा को सुगम और सुरक्षित करने के लिए मदद की है।

नए साल का यह तोहफा खान-पान से जुड़ी हैं  और खासकर उन यात्रियों के लिए उपयोगी है जो यात्री बहुत लम्बे सफ़र की यात्रा तय करते है| हमारे यात्रियों के लिए ये जानना बहुत जरुरी है कि अब रेलवे ने उनके खाने-पीने को लेकर क्या नया सुविधा शुरू की है, आप की जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने नए साल पर अपने यात्रियों को ट्रेन में बैठे बठे होटल के खाने का लुफ्त उठा सकते है। यात्री अब से यात्रा के दौरान 500 से ज्यादा होटलों से तरह तरह के खाने का ऑर्डर दे सकते हैं और अपना मनपसंद खाना माँगा सकते है।

यह भी पढ़ें : जानें, आखिर कौन है ये जवान जिसकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर तेजी से हो रही है वायरल

अब आप के मन में इस नयी सुविधा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे और आप ये सोच रहे होंगे कि होटल का खाना बुक कैसे होगा। हम आप को जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आप को पहले से या टिकट बुकिंग के दौरान कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। अपने मनपसंदीदा खाने का ऑर्डर आप अपनी सीट पर बैठे बैठे ही बुक कर सकते हैं और होटल की तरह ही आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा और इसी के साथ यात्रियों को हर आर्डर पर 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

IRCTC के ई-कैटरिंग से अगर आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको हर खाने के ऑर्डर पर 5 फीसदी तक  की छूट मिलेगी और इतना ही नही IRCTC  ई-कैटरिंग सर्विस का लाभ आप मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन भी उठा सकते हैं। इस सुविधा से खाना ऑर्डर करने के लिए आप को अपने मोबाइल में आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक’ ऐप को डाउनलोड करना होगा जिसके जरिये आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है और साथ ही फोन से कॉल करके खाना बुक करने के लिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर भी कॉल किया जा सकता है, इससे आप का खाना किसी भी होटल से आसानी से बुक हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *