साल 2019 में आ रही है 5G तकनीक, मात्र 7 सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

आज का समय इंटरनेट का है हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं यह कभी केवल मनोरंजन था मगर आज यह स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण जगहों पर अपनी पैठ बना लिया है यदि इंटरनेट धीमा चले तो यह कई काम को बिगाड़ देता है और फास्ट स्पीड काम को आसान कर देता है अभी तक भारत में 4जी चल रहा है जो 2G 3G से बहुत बेहतर परिणाम देने वाला है मगर आज हम आपको बताने वाले हैं कि 2019 से इंटरनेट की दुनिया में 5G तकनीक कदम रखने वाला है जो कई गुना ज्यादा सुविधा प्रदान करेगा तो आइए जानते हैं 5G से संबन्धित कुछ खास।

साल 2019 में आ रही है 5G तकनीक, मात्र 7 सेकेंड में डाउनलोड कर पूरी फिल्म

5G तकनीक से बदल जाएगी पूरी तस्वीर

दुनिया निरंतर आगे बढ़ रही है ऐसे में इंटरनेट का पीछे रहना सही नहीं 2019 से इंटरनेट की दुनिया में बड़ा बदलाव होने वाला है। जी हां यानी अब आप 5G इस्तेमाल कर सकेंगे और इसकी शुरुआत हो चुकी है जिसका लाभ आप जल्द अपने स्मार्टफोन से उठा सकेंगे। खुशियों को दोहरा रंग इस बात से मिलेगा 5G केवल स्मार्टफोन को ही नहीं बल्कि अन्य उपकरणों को भी सपोर्ट करेगा जैसे रोबोट सुरक्षा, कैमरे, ड्रोन और कार आदि में ट्रैफिक डाटा के लिए।

5G वर्तमान समय में 4G की दुनिया से कई गुना आगे ले जाएगी, बड़े बदलाव के रूप में वीडियो गेम खेल और शिपिंग के क्षेत्र में रहेगा साथ ही मात्र 7 सेकंड में पूरी फिल्म डाउनलोड कर सकेंगे हाई स्पीड इंटरनेट हाई स्पीड इंटरनेट 5G नेटवर्क 1 सेकंड में 4.5 गीगाबाइट तक की स्पीड पकड़ेगा इसके अतिरिक्त 3G और 4G के मुकाबले यह 20 गुना तेजी से डाटा डाउनलोड और ट्रांसफर कर सकेगा कई डिवाइसेज को एक साथ इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा।

साल 2019 में आ रही है 5G तकनीक, मात्र 7 सेकेंड में डाउनलोड कर पूरी फिल्म

सभी स्मार्टफोन 5G का लाभ ले सकेंगे मगर एप्पल इसमें शामिल नहीं है एप्पल का 5जी 2020 में आएगा 5जी के आने से एक बड़ा बदलाव यह भी होगा कि हम मात्र स्मार्टफोन से कई चीजें कंट्रोल कर सकेंगे इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलोजी का दायरा बढ़ेगा साथ ही कई क्षेत्रों में तेजी से विस्तार होगा हैल्थ साइबर सिक्योरिटी स्पोर्ट्स सर्विस एग्रीकल्चर और ट्रांसपोर्ट आदि मे। इसके अलावा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, रियलिस्टिक रोबोट, डाटा माइनिंग टेक्नोलॉजी में भी बढ़ेगा।

साल 2019 में आ रही है 5G तकनीक, मात्र 7 सेकेंड में डाउनलोड कर पूरी फिल्म

लगातार बढ़ती इंटरनेट स्पीड कई क्षेत्रों की दिशा को बदल कर रख देगा स्वचालित कारों के ए आई कंपोनेंट में सुधार जैसे एक दूसरे से संवाद और ट्रैफिक मैसेज मैसेज से जुड़ा डेटा बांट सकेंगे पांचवी पीढ़ी की हाई स्पीड इंटरनेट यानी 5G प्रत्येक क्षेत्र में क्रांति ला देगी और यह क्रांति मेडिकल क्षेत्र में भी दिखेगा स्वास्थ्य के उपकरणों में सेंसर लगे रहेंगे जो आपके हेल्थ पर नजर रखे रहेंगे दूसरे देश का डॉक्टर अपने देश में किसी किसी मरीज का इलाज और ऑपरेशन कर सकेगा 5G नेटवर्क टू एचडी लाइव स्ट्रीमिंग कर सकेंगे और कई डिवाइस का सफल और बिना अड़चन के उपयोग कर सकेंगे।

साल 2019 में आ रही है 5G तकनीक, मात्र 7 सेकेंड में डाउनलोड कर पूरी फिल्म

इंटरनेट की दुनिया ने हमारा कई काम आसान कर दिया है मगर यह केवल फेसबुक व्हाट्सएप तक ही सीमित नहीं है बल्कि 5जी के आने से शिक्षा स्वास्थ्य साइंस फाइबर स्पोर्ट्स ट्रांसपोर्ट आदि में बेहतर सुधार होगा और जीवन की सुविधाएं भी तेज स्पीड यानी 5G के साथ आगे बढ़ेगी।

Share this on