Thursday, January 18

पंच महायोग से होगा नए साल का स्वागत, 17 साल बाद बन रहा है ऐसा महासंयोग

हम सब हमेशा यह जानने की कोशिश में लगे रहते है कि आगे हमारा आने वाला भविष्य कैसा होगा? हम परेशानियों में रहेंगे या सुख में रहेंगे। इन बातो की चिंता लगभग सभी लोग करते है। हमारे भविष्य में क्या होगा और क्या होने वाला यह जानने के लिए हम ज्योतिष का सहारा लेते है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि आने वाली घडी हमारे लिए शुभ है या अशुभ।

अब जैसा कि हम सभी जानते है कि यह वर्ष अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ चूका है और नए वर्ष में हम सभी प्रवेश करने वाले है, तो हम में से ज्यादातर लोग यह जानने के इच्छुक है कि आने वाला नूतन वर्ष हमारे लिए कैसा होगा? और इस वर्ष का हमारे राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा? आज हम आपके इसी जिज्ञासा को समाप्त करेंगे और आज आपको यह बताएँगे कि नया वर्ष आप सभी के लिए कैसा सिद्ध होगा?

बात करे अगर नये वर्ष की तो आने वाला साल सभी राशि के जातको के लिए कल्याणकारी सिद्ध होगा क्योकि इस बार नए साल का स्वागत पंच महायोग के संयोग द्वारा हो रहा है, जो बहुत ही शुभ माना गया है। इससे पहले ऐसा संयोग सन् 2001 में बना हुआ था, जो सभी राशियों के काफी लाभकारी सिद्ध हुआ था। अब ऐसा संयोग 2001 के बाद 2018 में बनता हुआ दिख रहा है, जो नये साल की शुरुआत इस महायोग के साथ हो रही है। यदि ज्योतिष की माने तो ऐसा संयोग सन् 1990, 2001 और 2007 में बने थे, जो इस वर्ष भी बन रहा है।

नये वर्ष की शुरुवात दिन सोमवार से हो रही है, जो दिन शुक्ल और आनं योग ग हैं और साथ ही इस वर्ष में अमृत, सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि के योग भी बन रहे हैं। यह पांच महासंयोग नए साल को पहले के सालों के मुकाबले और बेहतर होंगा। 1 जनवरी को शुक्र, शनि और सूर्य लग्न भाव में अवस्थित हैं साथ ही सूर्य भाग्येश होकर लग्न में बैठा है जो काफी शुभ है।

यह भी पढ़े : मंगलवार की रात चुपचाप से यहां रख दें 11 रूपए, जमकर होगी धन की वर्षा

ऐसा बहुत ही कम देखा गया है, जब लगभग सभी स्नान पर्व एक ही माह में होने के संयोग बने हो। केवल 2018 में महाशिवरात्रि को छोड़कर पांच स्नान पर्व जनवरी में ही पड़ रहे है। ज्योतिष के अनुसार, 14 जनवरी की रात को ठीक 7:45 बजे बृहस्पति अपनी राशि धनु को छोड़कर शनि की राशि मकर में प्रवेश करेगा जिसके कारण उदया तिथि के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। वहीँ मकर संक्रांति के दिन भोर में 4 बज के 52 मिनट पर माघी अमावस्या शुरू होगी जिसके चलते मौनी अमावस्या का पर्व 16 जनवरी को मनाया जायेगा। अब आपको बताते है, इस वर्ष किस दिन स्नान पर्व मनाया जायेगा।

2 जनवरी:-

पौष पूर्णिमा के दिन स्नान करना काफी शुभ माना गया है, जो इस वर्ष में 2 जनवरी दिन मंगलवार को पड़ रही है।

14 और 15 जनवरी:-

मकर संक्रंति का पर्व पर 14 और 15 जनवरी दिन रविवार और सोमवार को मनाया जायेगा और साथ ही इस दिन स्नान करना काफी महत्व रखता है।

16 जनवरी:-

16 जनवरी दिन मंगलवार को मौनी अमावस्या का पर्व होंगा जिस दिन स्नान करने से काफी पुण्य की प्राप्ति होती है।

22 जनवरी:-

वसंत पंचमी जो 22 जनवरी दिन सोमवार को पड़ रहा है। इस दिन भी लोग स्नान पर्व मानते है।

31 जनवरी:-

31 जनवरी दिन बुधवार को माघी पूर्णिमा के अवसर पर स्नान पर्व मनाया जायेगा।

यह भी पढ़े : साल 2018 की शुरुआत में ही इन 2 राशियों पर चारों दिशाओं से बरसेगा धन, बन रहा महासंयोग

ज्योतिष के मुताबिक, नए साल में तीन बार रवि पुष्य योग बनेगा जो कि 22 अप्रैल, 20 मई और 17 जून को बनेगा। ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र होते है, जिनमे 8वें स्थान पर पुष्य नक्षत्र आता है।  जो काफी शुभ नक्षत्र माना गया है। ज्योतिष में इसे नक्षत्रों का सम्राट भी कहा जाता है। जैसा कि यह नक्षत्र रविवार के दिन पड़ रहा है तो इसलिए नक्षत्र एवं वार के संयोग से यह रवि पुष्य योग बन रहा है। आइये आपको बताते है। इनका राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

मेष:-

मेष राशि के जातको को सफलता और  समृद्धि में लाभ होने के संयोग बन रहे है।

वृषभ:-

वृषभ राशि के जातको को धन लाभ होने के संयोग बन रहे है, लेकिन आप अपने  स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखे।

मिथुन:-

मिथुन राशि के जातको को थोड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है, जिनमे से ज्यादातर पारिवारिक उलझने रहेंगी।

कर्क:-

कर्क राशि के जातको को समृद्धि में लाभ होने के संयोग बन रहे है।

सिंह:-

सिंह राशि के जातक अपने धन की सुरक्षा करें।

कन्या:-

कन्या राशि के जातको को धन लाभ होंगे।

तुला:-

तुला राशि के जातको की तबीयत थोडा बिगड़ सकती है।

वृश्चिक:-

वृश्चिक राशि के जातको की थोड़ी चिंता बनी रहेगी और पारिवारिक प्रगति होगी।

धनु:-

धनु राशि के जातको को शत्रु का भय बना रहेगा।

मकर:-

मकर राशि के जातको को स्त्री के कारण काफी कष्टो का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ:-

कुम्भ राशि के जातक रोग से ग्रसित होने की सम्भावना है व धन लाभ भी हो सकते है।

मीन:-

मीन राशि के जातको को काफी धन व्यय करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *