कभी भूल से भी रात में ना खाएं ये चीजें वरना पड़ जाएंगे बीमार

भागदौड़ भरी लाइफ में आज कल लोग अक्सर अपने हेल्थ पर ध्यान देना भूल जाते है। हमारे शरीर को मेंटेन बनाये रखने के लिए एक अच्छी डायट का होना काफी जरूरी होता है। लेकिन काम के पीछे सभी को भागना पड़ता है और इस चक्‍कर में खाने का खास ख्‍याल लोग नहीं रख पाते है। अक्सर लोग दिन-भर काम करके थक जाने के बाद रात को उन्हें भरपूर खाना की आवश्यकता होती है, जिसे वो इतमिनान से खाते हैं। लेकिन कभी-कभी रात में वो कुछ ऐसा खा लेते है, जो स्वास्थ के दृष्टी से काफी हानिकारक है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे रात के समय में गलती से भी नहीं खाना चाहिए।

रेड मीट :-

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मीट खाने में भले ही आपको काफी स्‍वादिष्‍ट लगता हो लेकिन सोने से पहले इस व्यंजन को खाना काफी नुकसानदेय हो सकता है। ज्यदातर लोग मीट रात में खाना पसंद करते है लेकिन हम आपको बता दे कि इसमें उच्च मात्रा में फैट और प्रोटीन की मात्रा होती हैं, जिसके कारण इसे पचने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में यदि आप रात के समय मीट खा ले तो आपको रातभर बेचैनी हो सकते हैं। जिसके चलते आपका पूरा दिन थकान से भरा हुआ हो सकता है इसलिए रात के समय में मीट ना ही खाएं तो बेहतर होगा।

मसालेदार खाना :-

अक्सर लोगो को मिर्च-मसाले वाले खाने काफी पसंद होते है। लेकिन यह हमारे शरीर को काफी गंभीररुप से प्रभावित करते है। मसालों से बनी हुई चीजे बहुत ही कम खानी चाहिए। अगर आप ऐसा नही कर सकते है तो कम से कम रात में आपको इन्हें खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे गैस और एसिडिटी जैसी कई समस्याएँ हो सकती है।

चिप्‍स व अन्‍य स्‍नैक्‍स :-

चिप्‍स व स्‍नैक्‍स खाना बच्चो और बड़ो को काफी पसंद आता है लेकिन आपको यह रात के समय में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें काफी मात्रा में मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट की मात्रा पायी जाती है, जिसके चलते मोटापे व पेट से सम्बंधित तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

पास्‍ता व पिज्‍जा :-

भूख लगने पर ज्यदातर लोगो की पसंद पास्‍ता या पिज्जा होता है। यदि आप पास्ता या पिज्जा खा तो फिर लंबे समय तक आपको कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन यदि आप इसे रात के समय में खा ले तो इसमें मौजूद फैट के कारण आपका वजन भी बढ़ सकता है। पास्‍ता व पिज्जा में मौजूद कार्बोहाइड्रेट तेजी से फैट में बदल जाता है, जो हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है। इनको अच्छे से पचाने के लिए हमारे शरीर को लम्बे समय तक मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

एल्‍कोहल :-

एल्‍कोहल का सेवन ज्यादातर लोग रात को करते है। इसे पीने से जल्‍दी नींद आती तो है मगर यदि आपको अच्‍छी नींद चाहिए तो इसे आपको रात में नहीं पीना चाहिए। क्योकि एल्‍कोहल पीने के बाद आपको अच्‍छी नींद अगले दिन ही आ सकती है और इसके नुकसान भी कई सारे है इसलिए रात के समय में एल्‍कोहल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

चाय या कॉफी :-

यदि आप कॉफी या चाय पीना पसंद करते है तो हम आपको बता दें कि इसका असर सीधा हमारे दिमाग पर पड़ता है। चाय और कॉफी में कैफीन की काफी मात्रा पायी जाती है, जो नींद पर गहरा प्रभाव डालती है। इसलिए चाय या कॉफी का प्रयोग रात के वक्त नहीं करना चाहिए और कैफीन का असर तीन-चार घंटे तक रहता है।

आइसक्रीम :-

आइसक्रीम हम सभी को पसंद होती है। ज्यादातर लोग रात में खाना खाने के बाद बड़े आनंद के साथ इसका लुत्‍फ उठाते हैं लेकिन रात के समय में यह नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इसमें भारी मात्रा में फैट और सुगर दोनों पाये जाते है। इसे खाने के बाद लोग अक्सर सो जाया करते हैं, लेकिन इसके कैलोरी को बर्न करने का समय चाहिए होता है। ऐसे में आइसक्रीम खाने के बाद सो जाने के कारण वजन का बढ़ना लाजिमी है।

चॉकलेट :-

आइसक्रीम की तरह ही ज्‍यादातर लोगों को चॉकलेट भी खाना काफी पसंद होता है। रात में खाना खाने के बाद अक्सर लोग मीठे में चॉकलेट खाते है लेकिन हम आपको बता दे कि चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है। इसलिए इसे रात में नहीं खाना चाहिए।

ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स :-

ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स सुबह के समय शरीर में स्‍फूर्ति लाने के अच्छा सोर्स है, जो अनाज से बनी हुई होती है और यह फायदेमंद भी होता है। लेकिन इसका प्रयोग रात के समय में नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें सुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पायी जाती हैं। यदि आप रात में इसे खा ले तो आपको इसे खाने के बाद अच्छी नींद नहीं लगेगी।
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