Friday, December 15

नाख़ूनों पर बना यह निशान बताता है कि जल्द ही आने वाली है ‘मृत्यु’

क्या आप जानते हैं कि नाख़ून आपकी पूरी सेहत की जानकारी दे देते हैं, लिवर, फेफड़ों और दिल के स्वास्थ में कहीं कोई समस्या हो तो उसके प्रमाण नाखूनों से मिल जाते हैं। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की नाखूनों से जुड़े चिकित्सा विज्ञान का इतिहास काफी पुराना है। पुरातन काल में जब बीमारी की जांच के लिए टेस्ट की सुविधा नहीं होती थी, तब हकीम और वैद्य सबसे पहले हाथ के नाखूनों के रंग से बीमारी की जांच करते थे। आयुर्वेद व होमियोपैथी में आज भी कुछ विशेषज्ञ स्वास्थ्य की जांच के समय नाखूनों के रंग को देखते हैं। विभिन्न शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि कई रोगों के पनपने के साथ-साथ नाखूनों का रंग अचानक बदलने लगता है।

यह भी पढ़ें:  नाखुन पर बने ये निशान बताते हैं की आप हो बुद्धिमान इंसान

आज हम आपको नाखुनो के कुछ रंगों के बदलने से होने वाली परेशानियों के विषय में बताएँगे साथ ही यह भी बताएँगे की क्या होता है नाखूनो पर बने निशानो का मतलब

सफ़ेद निशान

कई बार नाखूनों पर सफेद धब्बे नजर आते हैं तो कई बार वे पूरे सफेद दिखते हैं। नाखूनों की सफेदी लिवर रोगों के अलावा हृदय व आंत की ओर भी संकेत करती है। इससे शरीर में खून की कमी या रक्त ठीक तरह से संचारित न होने के संकेत देते है।

काला निशान

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति के नाख़ून पर काले रंग का निशान बना होता है तो ये बहुत ही अशुभ माना जाता है। चिकित्सको  की माने तो ऐसे निशान किसी भयंकर बीमारी का संकेत देती है जैसे चेचक ,मलेरिया या रक्त संक्रमण से जुडी कोई बीमारी की तरफ संकेत देती है।

यह भी पढ़ें : जानें, ग्रीन-टी से जुड़े वो 7 झूठ जिन्‍हें आजतक सच मानते आ रहे थें आप

नीले निशान

नाखुनो पर नीले रंग का निशान शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक प्रकार से न होने का संकेत देते है। यह फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर भी संकेत करता है।

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून

नाखूनों का रंग अचानक आधा गुलाबी व आधा सफेद दिखाई दे तो ऐसा होना गुर्दे के रोग व सिरोसिस का संकेत देता है।

लाल व जामुनी रंग

नाखूनों का गहरा लाल रंग हाई ब्लड प्रेशर का संकेत देता है, और यह बड़े संकट या अपसकून होने का संकेत देता है जैसे की अगर ये निशान किसी व्यक्ति के नाख़ून पर होता है तो उसका “कत्ल” होने का आशंका बनी रहती है |

पीले नाखून

फीके, हल्के पीले व कमजोर नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण व लिवर रोगों का संकेत देते हैं। फंगल इन्फेक्शन के कारण पूरा नाखून ही पीला हो जाता है। कई बार पीलिया, थाइरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस में भी ऐसा हो सकता है। नाखून पीले व मोटे हैं और धीमी गति से बढ़ रहे हैं तो यह फेफड़े संबंधी रोगों का संकेत हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: