इस महिला से पीछे हैं अंबानी, जानना नहीं चाहते कौन है वो

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है, जिनको भारत का हर बच्चा – बच्चा जनता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी लंबे समय से ही भारत के सबसे अमीर शख्सयत बने हुए हैं। उनकी दौलत दिनों दिन इतनी तेजी से बढ़ रही है कि भारत में फिलहाल उन्हें कोई टक्कर देता हुआ नहीं दिख रहा है।

दुनिया के अमीरों में से 20वें नंबर पर अंबानी-

इसके बावजूद मुकेश अंबानी को दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में आगे बढ़ने में काफी मुश्किले आ रही है। असल में एक लेडी उनकी राह का सबसे बड़ा रोड़ा बनी हुई है। एक साल में 1.14 लाख करोड़ बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, इन दिनों खासी तेजी से बढ़ती ही जा रही है। उन्हें जियो की कमाई का पूरा पूरा फायदा मिलता दिख रहा है।

 

यह भी देखे : बिल गेट्स को भी पीछा छोड़ ये शख्‍स बना दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कौन है ये शख्‍स

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक बीते एक साल के दौरान अंबानी की दौलत लगभग 1.14 लाख करोड़ रुपए (17.60 अरब डॉलर) बढ़कर 40.4 (2.63 लाख करोड़ रुपए) अरब डॉलर हो गयी है। इसी के दम पर वह दुनिया के 20 वें बड़े अमीर बन गए हैं। लेकिन फिर भी इन सब के बावजूद इससे आगे बढ़ना उनके लिए खासा मुश्किल हो रहा है।

अंबानी को टक्कर दे रही है यह महिला-

मुकेश अंबानी को जिस महिला से टक्कर मिल रही है। वो कोई और नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वालमार्ट के फाउंडर सैम वाल्टन की बेटी एलिस वाल्टन हैं। सैम वाल्टन के दो बेटे और एक बेटी एलिस वाल्टन हैं। सैम वाल्टन ने 1967 में वालमार्ट की स्थापना की थी। जो इस समय दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन है। 1992 में सैम की मृत्यु के बाद तीनों बच्चों में उनकी हिस्सेदारी बंट गयी।

वालमार्ट में अपनी होल्डिंग के दम पर एलिस वाल्टन और उनके दोनों भाई दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में 19 वें नंबर पर है। एलिस वाल्टन की वेल्थ में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक बीते एक साल में एलिस वाल्टन की दौलत 8.21 अरब डॉलर (53 हजार करोड़ रुपए) बढ़कर 41.4 अरब डॉलर (2.69 लाख करोड़) हो गई है। मुकेश अंबानी से वह सिर्फ 6 हजार करोड़ रुपए ही आगे हैं। लेकिन अंबानी की दौलत जिस तेजी से बढ़ रही है, यह उम्मीद लगाई जा सकती है  कि वह जल्द ही वाल्टन को पीछे छोड़ देंगे।

Share this on

Leave a Reply