Tuesday, December 12

पैसों की समस्‍या से पाना है छुटकारा तो जरूर करें ये आठ काम

पैसा आज हर इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन चुकी है आज के समय सभी चाहते हैं कि उनके पास अपार  धन-संपत्ति हो, दुनिया का हर ऐशो-आराम हो, बैंक बैलेंस हो। लेकिन सिर्फ ऐसा चाहने से कुछ नहीं होता यदि आप इन सब चीजों की चाहत रखते हैं तो उसे पूरा करने के लिए आपको कुछ सार्थक प्रयास भी करने होंगे।

अपने काम के प्रति ईमानदारी, मेहनत व लगन से ये सब हासिल किया जा सकता है लेकिन इसके साथ-साथ यदि कुछ अतिरिक्त प्रयास भी किए जाएं तो उसका भी फायदा मिल सकता है। अगर आप चाहते हैं कि माँ लक्ष्मी के कृपा आप पर सदैव बनी रहे और आपको पैसो की तंगी से छुटकारा मिल सके तो इसके लिए कुछ उपाय दिए गए हैं उसको अपनाये :

सबसे पहले आपको बता दे की ताम्बे के बर्तन के उपयोग से हम अपने घर के नकारात्मक उर्जा को दूर कर सकते है और इसलिए पूजा करते समय ताम्बे के बर्तन में ही जल भरकर मंदिर और घर के हर कोने में जल का छिडकाव करें। बता दे की ऐसा करने से हमारे घर से नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है और घर में सकारात्मकता एवं शांति का प्रवाह होता है साथ ही हमारे अंदर अच्छे विचार भी आते है।

बताना चाहेंगे की पीपल की छाया में खड़े होकर किसी लोहे के बर्तन में पानी, चीनी, घी आदि मिलाकर पीपल की जड़ में अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से लंबे समय तक आपके घर में धन की कमी नहीं रहेगी और लक्ष्मी जी की कृपा भी बरसती रहेगी।

यदि लंबे समय से आपका कोई ऐसा काम जिसके पूर्ण होने में बार बार बाधा आ रही है तो आप शुक्रवार के दिन चींटियों को चीनी डालें। यह काम नियमित रूप से करने से घर में धन की कमी भी नहीं रहती और रुका हुआ काम भी बनता है।

यह भी पढ़े : नीम्बू काटकर बेडरूम में रखें सुबह लाभ देखकर आँखें फटी की फटी रह जाएँगी

अगर आपको बहुत कोशिस करने के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पा रही है तो बताना चाहेंगे की प्रतिदिन सूर्य देवता को ताम्बे के बर्तन से अर्ध्य दीजिये,ऐसा करना शुभ माना जाता है।

कभी कभी हमारे उपर वास्तु दोष काफी हावी हो जाते है जिसे दूर करने के शास्त्रों में भी कहा गया है की भोजन बनाते समय पहली रोटी गौ माता के लिए बनानी चाहिए और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए, ऐसा करने से हमारे वास्तु दोस दूर हो जाते है।

धन की प्राप्ती के लिए हमे अपने सोने के तरीके में भी कुछ बदलाव लाना चाहिए जैसे की जब भी सोये इस बात का ध्यान रखे की हमारा सिर उत्तर दिशा की ओर हो, ऐसा होने से माँ लक्ष्मी आपके उपर अपनी दया सदैव बनाये रखेगी।

घर में सकारात्मक उर्जा लाने के लिए हमे अपने घर में तुलसी, नीम और शमी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए और प्रतिदिन उसमे जल दे और शाम के समय धुप दीप से पूजा करे।

इस बात का विशेष ध्यान दे की घर में कभी भी जूठे फूल न रहने दे इसे जल में प्रवाहित कर देना चाहिए क्योंकि इससे नेगाटीविटी फैलती है।

खाना खाते समय इस चीज का हमेसा ध्यान रखे की खाना हमेशा उत्तर दिशा की ओर मुख करके ही खाए और कभी भी बेड पर बैठ कर  खाना न खाए हमेशा जमीन पर या डाइनिंग टेबल पर ही खाना खाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: