Wednesday, December 13

माइक्रोसॉफ्ट ने लिया बड़ा फैसला, “MS Paint” फीचर को किया अलविदा

विर्चुअल वर्ल्ड की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने 32 साल पुराने और कम्प्युटर के सबसे लोकप्रिय फीचर “MS Paint” को बंद करने का फैसला लिया है। आपको बताना चाहेंगे की विडोज़ सिस्टम का यह टूल कंप्यूटर को समझने की पहली कड़ी मानी जाती। Paint के बंद होने से लोगों ने सोशल मीडिया पर अफसोस भी जताया, जिसमें लोगों ने बताया कि ये उनकी बचपन की यादों का एक हिस्सा है जो अब खत्म होने जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की माइक्रोसॉफ्ट ने सबसे पहले साल 1985 में Windows 1.0 के साथ MS Paint को लॉंच किया था और तब से लेकर अभी तक यह चलन में है। खैर बताया जा रहा है की इसे बंद करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट इसकी जगह “पेंट 3D” ला रही है जिसे कंपनी ने Windows 10 के पिछले क्रिएटर अपडेट यानी अप्रैल में जारी किया गया था। हालाकिं यह पेंट के मुकाबले थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन इसमें ऐसे कई फीचर्स हैं जो प्रोफेशनल हैं। अगर आप Windows 10 यूज करते हैं और आपने क्रिएटर अपडेट इंस्टॉल किया है तो आप 3D पेंट टूल यूज कर सकते हैं।

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लोग पेंट के जरिए इस टूल को ट्रिब्यूट दे रहे हैं। पेंट में लिख कर अपने बचपन की यादें शेयर कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग पेंट को हटाए जाने के फैसले से दुखी भी हैं और माइक्रोसॉफ्ट से ऐसा न करने की अपील भी कर रहे हैं। आपको बता दे की माइक्रोसॉफ्ट ने उन ऐप्लिकेशन्स की लिस्ट भी जारी की है जिसे Windows 10 के अगले क्रिएटर अपडेट में हटाया जाएगा। इस लिस्ट में Outlook Express और रीडर ऐप भी शामिल हैं।

 

कम्प्युटर एक्सपर्ट्स के अनुसार लगभग तीन दशक पुराने और पॉपुलर पेंट टूल को हटाने के पीछे माइक्रोसॉफ्ट की स्ट्रैटिजी है। चूंकि कंपनी ने पहले से ही नया 3डी पेंट लॉन्च किया है, लेकिन लोग अभी भी पेंट को ही तरजीह देते हैं। ऐसे में 3डी पेंट का इस्तेमाल काफी कम हो रहा है, जबकि इसमें पेंट के मुकाबले कहीं ज्यादा फीचर्स हैं। खैर भले ही इसके पीछ माइक्रोसॉफ्ट की कोई स्ट्रैटिजी हो, लेकिन MS Paint का जाना लोगों को काफी खलेगा जिसका ताज़ा उदाहरण आप अभी सोशल माडिया पर देख सकते है जो काफी ट्रेंड कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: