Thursday, December 14

औरत की नाभि में छिपे होते है उनके कई गहरे राज़, आइए जानें

आपके पेट की नाभि आपके बारे में बहुत कुछ बताती है, नाभियां वास्तव में अलग-अलग लोगों में माप, आकार, गहराई/लंबाई, और समग्र स्वरूप के मामले में व्यापक रूप से काफी भिन्न होती हैं। एक जैसे दिखने वाले जुड़वां लोगों के बीच किसी अन्य पहचान चिह्न के अभाव में पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नाभि से जुड़े इन तथ्‍यों के बाद अब हम बात करेंगे सामुद्रिक शास्‍त्र की, जो भारतीय ज्योतिष का एक प्रमुख अंग है। इसके आधार पर विभिन्‍न अंगों की सरंचना को देख आप व्‍यक्ति के बारे में आंकलन कर सकते हैं।

लम्बी नाभि

जिस स्त्री की नाभि लंबी और वक्री होती है उनमें आत्मविश्वास भरपूर होता है। ऐसी स्त्री आमतौर पर अपने पैरों पर खड़ा होना पसंद करती है और जो भी काम करती है उसमें दिल से मेहनत करती है। बहुत से हस्तरेखा विशेषज्ञ मानते हैं कि ऐसी स्त्री काफी बोल्ड और मनमौजी होती है। इन्हें लोगों से दोस्ती और जान-पहचान बढ़ाना अच्छा लगता है।

गहरी नाभि

जिन स्त्रियों की नाभि गहरी होती है वह बहुत ही भावुक होती है। ऐसी महिलाएं चिकनी चुपड़ी बातों में जल्दी आ जाती हैं। इनका दिल साफ होता है और आमतौर पर यह दिखने में आकर्षक भी होती है। अधिक सोच-विचार और चिंता के कारण इन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जल्दी प्रभावित करती हैं।

केंद्र से हटी हुई नाभि

यदि किसी महिला की नाभि केंद्र से थोड़ी हटी हुई है, तो वह महिला बहुत बातूनी होती है। खेल के क्षेत्र में बहुत ऊंचाई तक पहुंचती है। और साथ ही काफी मूडी होती हैं।

अंदर की ओर नाभि

यदि किसी महिला की नाभि अंदर की ओर कॉनकेव आकार की हो, वह बहुत प्‍यारी होती हैं, भावुक और सामने वाले का खयाल रखने वाली होती हैं। लेकिन इन्‍हें बीमारियां बड़ी जल्‍दी लग जाती हैं।

नाभि के बीच का हिस्सा कुछ बाहर हो

समुंद्रशास्त्र के अनुसार जिन स्त्रियों के नाभि के बीच का हिस्सा कुछ बहार की ओर निकला हो, उन्हें संतान सुख की प्राप्ति में मुश्किल होती है और इनका पारिवारिक जीवन अधिक सुखमय नहीं होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: