जन्‍मदिन विशेष : ऐसे ही कोई नही बन जाता है एमएस धोनी, ये हैं वो 10 रिकॉर्ड जो बनाती हैं माही को महान

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं, 7 जुलाई 1981 को जन्मे रांची में जन्मे महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल कप्तान माना जाता है। उन्होंने बतौर कप्तान रहते हुए शायद ही ऐसा कोई रिकॉर्ड बचा हो जो ना बनाया हो।

mahi

तो चलिये जानते है होनी को अनहोनी कर दे वाले धोनी के कुछ अद्भुत रिकॉर्ड जो उन्होंने तीसरे नंबर पर खेलते हुए या सातवें नंबर पर फिनिशर के रूप में खेलते हुए बनाए हैं। फिलहाल धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को तो अलविदा कह दिया है मगर वन डे और टी-20 के खेल में वह अभी भी टीम इंडिया का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं।

Dhoni

यह भी पढ़ें : ये 5 भारतीय क्रिकेटर चलाते हैं इतने महंगे फोन, धोनी के फोन की कीमत जानकर तो दंग रह जाएंगे आप

  • विकेट के पीछे सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करने के मामले में धोनी दुनिया में तीसरे तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 499 मैचों में 780 खिलाड़ियों को आउट किया है उनके आगे सिर्फ मार्क बाउचर 990 और एडम गिलक्रिस्ट 903 हैं।
  • बतौर कप्तान धोनी ने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट जीते हैं 2007 T20 वर्ल्ड कप 2011 वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी 2013।
  • वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीयों में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ऊपर हैं।

mahendra singh dhoni

  • 2011 ICC वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ जिस बल्ले से धोनी ने छक्का मारकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी वह बल्ला बल्ला 7200000 रुपये का नीलामी में बिका।
  • धोनी झारखंड की तरफ से खेलने वाले टीम इंडिया के लिए पहले खिलाड़ी बने।
  • महेंद्र सिंह धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टेस्ट में अपने करियर के पहला शतक 2005 2006 में बनाया वनडे शतक और टेस्ट शतक दोनों में 148 रन बनाए।

caption cool dhoni

  • 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ जो शतक लगाया था महेंद्र सिंह धोनी ने 2 भारतीय विकेटकीपर द्वारा खेली जाने वाली सबसे तेज तर्रार पारी थी।
  • 2009 में जब महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे तब श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट पर 726 रन बनाए जो भारतीय टीम का सर्वाधिक स्कोर है टेस्ट में।
  • धोनी की कप्तानी में 2008 में ऑस्ट्रेलिया को 320 पर के अंदर भारी अंतर से हराकर टेस्ट मैच अपनी सबसे बड़ी
    जीत हासिल की थी।

Happy Birthday Mahi

वैसे आपको बता दें की माही के रिकॉर्ड से ही दर्शक उनके फैन ही नहीं है बल्कि बड़े बड़े महान क्रिकेटर भी उनकी बहुत प्रशंसा करते है और इस सब की वजह उनका शांत स्वभाव भी है। आपको बता दें की क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने खुद भी इस बात को स्वीकारा है की माही अभी तक के भारतीय टीम के सेर्व्श्रेष्ट कप्तान रहे है जिनकी कप्तानी में उन्होने क्रिकेट खेली है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply