आपके लोन के बोझ को कम करने में काम आ सकती हैं ये टिप्स, एक बार जरूर पढ़ लें

आज के समय में हर किसी को पैसे की जरूरत है इसके लिए ही लोग मेहनत करते है अच्छे करियर के लिए, नौकरी मिल जाने के बाद भी कभी-कभी हमे ज्यादा पैसो की जरूरत पड़ जाती है तो हमे कर्ज लेना पड़ता है। किसी मुश्किल समय में भी हमे कर्ज लेना पड़ सकता है या हम अगर घर या गाड़ी लेना चाहते है तो भी हम कर्जे का सहारा लेते है, तो इसके लिए सबसे सुविधाजनक उपाय होता है बैंक से लोन लेना। कई बार ऐसा भी होता है की हम लोन तो ले लेते है लेकिन कभी-कभी हमे पैसो की परेशानियाँ होती है तो हम लोन की रकम को नहीं चुका पाते और ये रकम धीरे-धीरे बहुत बड़ी हो जाती है जो हमारे लिए बोझ बन जाती है तो इस बोझ से दबने से बचा सकती है कुछ टिप्स, जो आज हम आपको बताने वाले है।

पुराना कर्ज चुकाने के लिए नया कर्ज न ले

कुछ लोग कर्ज के बोझ से इतने दबने लगते है की उन्हें कुछ समझ नहीं आता कैसे इस बोझ को खत्म किया जाये। और वो पुराने बोझ को खत्म करने के चक्कर में अपने ऊपर नया बोझ यानि की पुराने कर्ज को चुकाने के लिए नया कर्ज ले लेते है।

ये भी पढ़े:- बड़ा फैसला : भारतीय स्टेट बैंक ने बदल डाले 1,300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड

इससे आपको एक बोझ तो कम होगा लेकिन दूसरा फिर से तैयार हो जाएगा, तो इसलिए आपको आपके इनकम से ही आपने कर्ज चुकाना चाहिए। थोड़ा समय तो लगेगा लेकिन आपका जीवन इस लोन के पुरे होने के बाद अच्छे से बितेगा।

अपने खर्चे कम करे

जब आपने लोन लिया है किसी भी चीज़ के लिए तो आपको अपने खर्च ठोस कम करने होंगे और उस पैसे को बचाकर लोन को खत्म करने में इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप जल्दी लोन खत्म कर देते है तो ब्याज भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

कर्ज चुकाने की कोशिश करे

ये बात तो हम सभी को पता है की लोन की कीमत चुकाने पर ही खत्म होगी। तो आपको समय-समय पर लोन की किस्ते चुकाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप तय समय तक लोन की रकम चूका सके।

अगर लोन ले रखा है तो इसे रिस्ट्रीक्चर कराए

आपने लोन विशेषज्ञों की सलाह ले अपनी क्षमता के अनुसार किस्ते भी बनवा सकते है।

एसेट पर लोन ले

अगर आपको लोन की रकम चुकाने में परेशानियाँ आ रही है तो आप एसेट को बेच सकते है क्योंकि एसेट पर लोन के ब्याज की दरे कम होती है।

Share this on