आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य, जानें कैसे

हम सब अपने बारे में और आने वाले भविष्य के बारे में जाने जाने के लिए काफी उत्सुक रहते है।
 
आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य, जानें कैसे

हम सब अपने बारे में और आने वाले भविष्य के बारे में जाने जाने के लिए काफी उत्सुक रहते है। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि हम अपने नाम के द्वारा अपने भविष्य से सम्बंधित काफी जानकारियाँ प्राप्त कर सकते है। ज्योतिषशास्त्र की माने तो हमारे नाम का हम सभी के जीवन में बहुत बड़ा महत्व होता है, जो उसकी पहचान के साथ ही साथ उसके आंतरिक गुणों और व्यवहार को भी दर्शाती है। ज्योतिषानुसार हम सभी के नामों के अनुसार हमारा जीवन कैसा व्यतीत होगा यह पता लगाया जा सकता है। हमारे व्यवहार, भाव एवं विचार कैसे होंगे इनका भी पता लगाया जा सकता है। हम सभी जानते है कि हिन्दू धर्म में नामकरण का विशेष महत्व होता है और नाम रखते समय ग्रहों, नक्षत्रो और मुहूर्त जैसी आदि बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है।

वैसे भी हिन्दू धर्म में नाम करण करना एक बहुत बड़ा धार्मिक संस्कार माना जाता है। नाम का प्रभाव व्यक्ति के स्वभाव व उसके भविष्य मे असर करता है। इन सभी बातों के साथ नाम रखते हुए इस बात का भी भली भांती ध्यान रखना चाहिए की आपके बच्चे के नाम का अर्थ कुछ अटपटा सा ना हो उसके नाम का कुछ अच्छा अर्थ निकले।

आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य, जानें कैसे

कभी कभी ऐसा देखा गया है कि कई लोग दिखावे के चक्कर में कुछ ऐसा नाम रख देते है जो लोगों को सुनने में प्रिय और नये तो लगते है लेकिन पर उस नाम का अर्थ सही से पता नहीं होता है। नाम रखने से पहले यह जान लेंना अति अनिवार्य होता है कि उस नाम का सही अर्थ क्या है? नाम के शाब्दिक अर्थ की पुष्टि करने के बाद ही किसी शिशु का नाम रखें।

यह भी पढ़े : घर में रहने वाली छिपकली भी बताती है कैसा होगा आपका भविष्य

नाम से व्यवहार का मेल- 

हिन्दू धर्म के अनुसार सिद्धांतों पर किये जा रहे शोधों से यह निष्कर्ष निकलता है कि नाम का हमारे व्यवहार से विशेष संबंध होता है। राम, श्याम रहीम, मोहन, आदि नाम वाले व्यक्ति अधिकांश रूप में शांत स्वभाव वाले दिखाई पड़ते है। आज के समय में लोग जाने क्या क्या नाम रखते है। जिनका कोई सही अर्थ ही स्पष्ट नहीं होता है। उन्हे नाम अच्छे रखना चाहिए। धार्मिक हों उनका कुछ अच्छा सा अर्थ निकले।

नाम से जुड़ा भविष्यफल – 

आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य, जानें कैसे

हम सभी का नाम न सिर्फ हमारे व्यवहार और व्यक्तित्व के विषय में बताता है बल्कि हम सभी के नाम हमारे भविष्य को उज्ज्वल बनाने भी अहम भाग रखता है। यदि किसी को अपना जन्म न मालूम हो कि वो किस दिन जन्म लिया, जन्म का समय व दिन आदि क्या था? तों वह अपने नाम के अक्षरों द्वारा अपना भविष्यफल जान सकता है। ज्योतिष में नाम से राशि जानने की पद्धति बहुत अच्छी मानी जाती है। हम सभी के नाम से ही हमारे व्यक्तित्व और भविष्य का पता चलता है।

From around the web