शुगर, गठिया व आर्थराइटिस या फिर घुटने का दर्द, जड़ से खत्म कर देगी ये चीज

भारतीय समाज में बहुत से शुभ कार्यों में सुपारी का प्रयोग किया जाता है। हर पान की दुकान पर आपको
 
शुगर, गठिया व आर्थराइटिस या फिर घुटने का दर्द, जड़ से खत्म कर देगी ये चीज

भारतीय समाज में बहुत से शुभ कार्यों में सुपारी का प्रयोग किया जाता है। हर पान की दुकान पर आपको ये बिकता मिल जाएगा। पान बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दूसरी चीजों में से एक प्रमुख चीज सुपारी भी है। पान-मसालों के अलावा कुछ लोग इसे यूं भी चूने के साथ खाना पसंद करते हैं स्वास्थ्य के लिहाज इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेने से आपको फायदा होता है तो वहीं अधिक मात्रा या फिर दैनिक लेने पर आपको इसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।आज हम आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

फायदें-

मुँह सूखने की समस्या से निजात

सुपारी का उपयोग उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी है जिनका मुंह सुखने की शिकायत रहती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सुपारी का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखने से यह परेशानी दूर हो जाती है।

शुगर, गठिया व आर्थराइटिस या फिर घुटने का दर्द, जड़ से खत्म कर देगी ये चीज

दांतो की परेशानी में रामबाण

अगर आपके दांतों में किसी तरह की परेशानी है तो आप सुपारी को जला कर उसकी राख से दांतों का साफ करें। ऐसा करने से दांतों से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी।

घाव को जल्द सही करने में सहायक

सुपारी के काढ़े को घाव पर लगाने से खून बहना जल्दी बंद हो जाता है और घाव जल्दी ठीक होता है।

तंत्रिका तंत्र को करता है सक्रिय

सुपारी चबाने से तंत्रिका तंत्र सक्रिय रहता है जो कि आपके लिए लाभकारी सिद्ध होता है। इससे आप कई बीमीरियों से बचे रहते हैं।

जहर को करता है खत्म

सुपारी में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिससे शरीर के अंदर मौजूद किसी भी प्रकार के जहर को बाहर निकालने में मदद करता है और बीमारीयों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

इस्कोजो फ्रेमिया से देता है राहत

जिन लोगों को इस्कोजो फ्रेमिया दिमागी बामरी से जल्द राहत देने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना गया है।

नुकसान-

शुगर, गठिया व आर्थराइटिस या फिर घुटने का दर्द, जड़ से खत्म कर देगी ये चीज

कैंसर को देता है बढ़ावा

कई रिसर्च में पाया गया है कि सुपारी का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. सुपारी में वो सभी तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर को बुलावा देते हैं।

मोटापे को बढ़ाता है

कई अध्ययनों में पाया गया है कि सुपारी खाने से दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने का तरा बढ़ जाता है। साथ ही ये मोटापा भी बढ़ाता है।

मसूढ़े हो जाते हैं ढीलें

नियमित रूप से सुपारी खाने से मसूड़ों ढीले पड़ जाते हैं। समय रहते अगर सुपारी खाना नहीं छोड़ा गया तो दांत हमेशा के लिए लाल और बाद में काले हो जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए।

From around the web