कम सैलरी वालों के लिए LIC का सबसे बेस्ट प्लान, मात्र 28 रुपये प्रतिदिन और इतना सारा फायदा

देश की सबसे पुरानी बीमा कंपनी LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम ग्राहकों के लिए हमेशा ही कुछ नए स्कीम और प्लान ले कर अताई रहती है ताकि देश का हर एक नागरिक कम समय मे ज्यादा इन्स्योर हो सके। फिलहाल आपकी जानकारी के लिए बता दें LIC ने अपने सभी ग्राहकों के भरोसे को और भी मजबूत करते हुए अपना एक और बेस्ट प्लान जारी किया है जो उन सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बताया जा रहा है जो किसी बड़े फ़र्म में काम नहीं कर रहे और उनकी सैलरी भी उतनी अच्छी नहीं है। असल में इस प्लान के अनुसार आप प्रतिदिन बहुत ही मामूली इनवेस्टमेंट करते है जिसके बदले में आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं। तो चलिये आपको बताते हैं कौन सा है ये एलआईसी का नया प्लान और साथ ही इससे जुड़ी हर तरह की जानकारी जो तकरीबन हर किसी के लिए बहुत ही आवश्यक है।

कम सैलरी वालों के लिए LIC का सबसे बेस्ट प्लान, मात्र 28 रुपये प्रतिदिन और इतना सारा फायदा

सबसे पहले बात करते हैं की LIC के इस प्लान की जो की एक माइक्रो इन्शयोरेंस प्लान है और इसका नाम है “माइक्रो बचत” बता दें की इस रेगुलर प्रीमियम प्लान मे कई प्रकार के नई फीचर्ड अवलेबल है। इस इन्शयोरेंस पला के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार कि आकस्मिक मृत्यु या दुर्घटना पर ये आपके परिवार को आर्थिक मदद मे सहायता प्रदान करता है।

कितने रूपये का यह प्लान

LIC के इस माइक्रो बचत प्लान में मिनिमम बेसिक सम अस्योर्ड 50,000 रुपये है और मैक्सिमम बेसिक सम अस्योर्ड 2,00,000 रुपये तक का हैं। बताते चलें की यहां सम अस्योर्ड का मतलब बीमित राशि से हैं|

पॉलिसी कि अवधी

इस पॉलिसी की टर्म 10 से 15 साल कि होंगी तथा इसका भुगतान आप इयरली, हाफ इयरली, क्वाटर्ली या मंथली भी जमा कर सकते हैं|

कम सैलरी वालों के लिए LIC का सबसे बेस्ट प्लान, मात्र 28 रुपये प्रतिदिन और इतना सारा फायदा

क्या है माइक्रो बचत प्लान

बात करें माइक्रो बचत प्लान की तो आपको बताते चलें की अगर कोई उपभोक्ता जिसकी उम्र 35 साल है अगर वो ये स्कीम लेता हे तो इसकी वार्षिक प्रीमीयम होंगी 15 साल के लिए 52.20 रुपये  होगा| इसी प्रकार अगर 2,00,000 रूपये का लेता हे तो 52.20×100×2=10, 400 रुपया जमा वार्षिक जमा करना होगा तथा प्रति दिन का 28 रुपया ओर महीने का 864 रुपया का किश्त जमा करना होगा| यहाँ पर गौर करने वाली बात ये हे कि प्रीमियम कि डिपेंडेंसी आपके उम्र और आप कोन सा प्लान ले रहे है उसपर डिपेंड होता है|

मिलेगा लॉयलिटी एडिसन

अगर पॉलिसी टर्म के दौरान उस व्यक्ति कि मृत्यु हो जाती हे तो इन तरीको से होगा भुगतान –

पहले 5 साल मे डेथ होने पर मिलने वाली राशि, पॉलिसी टर्म कि 5 साल पुरे हो जाने पर तथा मैच्यूरिटी तारिख से एक दिन पहले डेथ होने पर मिलेगा डेथ राशि साथ मे लॉयलिटी एडिशन।

डेथ बेनिफिट मृत्यु के तारीख तक जमा किये गए भुगतान का 105% होगा| उपभोक्ता अगर पालिसी टर्म के दौरान मृत्यु हो जाता है एवम उपभोक्ता ने पुराने सभी किश्त जमा किये हैं तो शेष राशि बीमा कम्पनी अदा करेगी। अगर उपभोक्ता 5 साल मे मृत्यु हो जाती हे तो मृत्यु पर सीमित राशि देय होंगी।

क्या है लोन का बेनिफिट

अगर उपभोक्ता 3 साल तक प्रीमियम का भुकतान किया हे तो उसे पॉलिसी के जरिये लोन ले सकता है तथा सेक्शन 80c के तहत tax मे छूट मिलेगी।

Share this on