LIC ने पेश की ये खास पॉलिसी, रोज मात्र 14 रुपए खर्च कर आप भी पा सकते हैं 15 लाख का जीवन बीमा

हम सब ये तो बहुत ही अच्छे तरह से जानते है की मृत्यु हमारे हाथ में नहीं है ऐसे में हमें एक बात की चिंता अंदर-ही-अंदर बहुत परेशान करती है की हमरे मृत्यु के बाद हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी। आज हम आपको बताएँगे की अब आपको इन बातो की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकी LIC (जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी ) जो की एक बहुत ही अच्छी जीवन बीमा कंपनी है, आपके लिए बहुत ही खास पॉलिसी लेकर आई है।

वैसे तो इस कम्पनी के बहुत से पॉलिसी पहले से ही मौजुद है, पर एक ऐसी भी पॉलिसी है जिसके बारे में बहुत की कम लोगो को पाता है, तो चलिए अब हम आपको बताते है इस पॉलिसी के बारे में जो की मात्र 14 रू० खर्च कर आप पाएंगे 15 लाख का जीवन बीमा और साथ ही साथ हम आपको ये भी बता दे की इस योजना को स्पेशल योजना के तहत रखा गया है, जिसको LIC का अनमोल जीवन 2 टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान कहा गया है।

ये भी पढ़े:- अब सिर्फ एक क्लिक से हो जाएंगे LIC के सारे काम, नहीं लगना पड़ेगा लंबी लाइन में

इस पालिसी को लेने से पहले आइये जान लेते है इसके प्रीमियम

सालाना:- 5,345 रुपए

छमाही:- 2,727 रुपए

रोज का खर्च:- 14 रुपए

इस पॉलिसी के लाभ

मृत्यु लाभ : यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधी के दौरान हो जाती है तो नॉमिनी को पूरी रकम दे दी जाएगी।

मैच्योरिटी (परिपक्वता) लाभ : जब बात करते है मैच्योरिटी लाभ की तो इस पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलता है।

आयकर लाभ : नॉमिनी को मिलने वाली राशि पर आयकर की धारा 10 (10D) के तहत कोई भी कर (टैक्स) नहीं लिया जायेगा। और हम आपको ये भी बता दे की हर साल जीवन बिमा के 1,50,000 रुपए पर भी आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है।

कुछ विशेष बाते नॉमिनी के बारे में

आप प्रीमियम का भुगतान किसी कारण से नहीं चूका पाते है

यदि आप प्रीमियम भुगतान किसी कारण से नहीं चूका पाते है तो आपका बकाया प्रीमियम भरने के लिए बिमा कम्पनी आपको और 30 दिनों का अधिक समय देगी और यदि आप प्रीमियम राशि फिर भी नहीं भुगतान कर पाए तो आपकी पॉलिसी और उस पर मिलने वाले सारे लाभ बंद क्र दिए जायेंगे।

आपको पॉलिसी रिवाइव करनी होती है

यदि आप अपनी रुकी हुई पॉलिसी को रिवाइव करवाना चाहते है तो वो भी कर सकते हैं। केवल आपको अंतिम भरे हुए प्रीमियम से 2 साल के अंदर बकाया प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

सरेंडर करना चाहते हैं

यदि आप अपनी LIC की योजना को बंद करना चाहते है तो ऐसे में आपको कोई सरेंडर राशि का भुगतान नहीं किया जायेगा।

Share this on