नीम्बू काटकर बेडरूम में रखें सुबह लाभ देखकर आँखें फटी की फटी रह जाएँगी

क्या आप जानते है शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अच्छी नींद का आना बहुत आवश्यक है जहां हमारे शारीर के लिए स्‍वच्‍छ जल व आहार का होना आवश्यक है ठीक उसी प्रकार अच्छी नींद का भी होना आवश्यक है। जो की हमारे पूरी दिनचर्या को प्रभावित करता  है। लेकिन अक्‍सर किसी वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे कई कारण है जिनसे हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है उनमे से ही एक कारण है नकारात्मक उर्जा। नकारात्मक उर्जा हमारे चारो ओर फैली हुई है और इन्ही के कारण हमारा दिन नाकारात्‍मक उर्जाओ से घिर सा जाता है और यह हमारे दिमाग पर भी असर डालता है जिससे हम तनावपूर्ण और चिडचिडे हो जाते है और यही कारण है नींद भी हमें ठीक प्रकार से नहीं आ पाती है।

अक्सर हम नकारात्मक उर्जाओ के कारण नींद पूरी नहीं कर पाते है तो आइये जानते है कि कैसे हम निम्बू के द्वारा नकारात्मक उर्जाओ को दूर कर सकते हैं-

जैसा की हम सभी जानते है की निम्बू के बहुत सारे फायदे है जो हमारे शारीर के लिए लाभदायक है। निम्बू सभी के घरो में आसानी से मिल भी जाते है। निम्बू जहां हमें ताजगी महशुस करवाती है वही निम्बू को काटने से घर में ताज़ी खुशबु भी आ जाती है।

यदि आप कोई अस्थमा या खासी जुकाम की समस्या से ग्रस्त हो तब आपको अपने बेडरूम में निम्बू रखने पर साँस लेने में काफी आसानी होगी। जिन लोगो को सुबह उठने पर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है वो भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते है।  लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के पास में निम्बू का टुकड़ा रखे तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा। निम्बू पर हुए शोध की माने तो निम्बू की खुशबू से शरीर में सेरोटिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है।

 

अक्सर घरो में मक्खियों के साथ-साथ अन्य दूसरे कीड़े-मकोडे भी घर में आ जाते है तो घर में निम्बू काट कर रखने से घर में निम्बू की खुशबू से कीड़े-मकोड़े  नहीं आते है।अगर आप रात को सोने के समय कुछ देर के लिए निम्बू का टूकड़ा काटकर बिस्तर के पास रख दें और लाइट बंद कर दे तो निम्बू की खुशबू और अंधेरे के कारण सारे कीड़े-मकोड़े और मक्खियां घर से दूर चले जाएंगे और आप आराम से सो पाएंगे।

यदि आप सुबह उठकर दिन की शुरुआत निम्बू पानी के साथ करें तो इसका फायदा बहुत ज्यादा होता है।  निम्बू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आप कई अन्य बीमारियों से भी दूर रहते है और बालों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद माना जाता है।

क्‍या आप जानते हैं कि निम्बू के कुछ साधारण टोटकों के प्रयोग करने से धन प्राप्ति के रास्‍ते अपने आप खुलजाते हैं। शायद नहीं जानते हैं लेकिन निम्बू के कुछ टोटकों का प्रयोग काफी पहले से  परंपरागत रूप से किया जाता रहा है।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *