जानें, ज्‍यादातर पुरूषों को संबंध बनाने के बाद क्यों आ जाती है नींद

एक शादीशुदा जिंदगी में एक जो सबसे अहम बात रहती है, जो रिश्ते को जीवन भर बनाये रखती है वो विश्वास है। किसी भी रिश्ते की शुरुवात इसी के बदौलत होती है और इन रिश्तो में एक सबसे बड़ा रिश्ता होता है, पति और पत्नी का जिसकी नीव विश्वास पर ही टिकी होती है। हम सभी के जीवन में यह एक सबसे अहम रिश्ता होता है। जिसमे एक दुसरे को समझना काफी मायने रखता है। पुरुष और स्त्री में प्यार का होना पति और पत्नी के सम्बन्ध में और मधुरता ला देता है।

जिससे उनका जीवन खुशियों से भर जाता है। लेकिन स्त्री और पुरुष के बिच में विश्वास और प्यार के साथ ही साथ एक दुसरे से सम्बन्ध होना काफी आवश्यक होता है। पुरुष और स्त्री दोनो के लिए आपसी संभोग काफी आवश्यक होता है क्योंकि यह जीवन की एक क्रिया है जिसके बिना स्त्री और पुरुष दोनों ही अधूरे है। स्त्री हो या पुरुष दोनों के ही अंदर सेक्स हॉर्मोन होते हैं। जिसके कारण यह आप में संबंध बनाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

ऐसे कई पुरुष होते है जो संबंध बनाने के बाद सो जाया करते है, जो कि पुरुषो का यह व्यवहार स्वाभाविक है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषो को संबंध बनाने के बाद उनके शरीर से एक ऑक्सिटोसीन होर्मोंन और प्रोलेक्टिन नामक तरल पदार्थ का स्राव होता है। जिसके कारण उन्हें संबंध बनाने के बाद काफी तेज नींद आती है और वो तुरंत सो जाया करते है। ऐसी कई स्त्रियाँ होती है जो अज्ञानता वश इस कारण को पुरुषो की कमजोरी समझ बैठती है जबकि ऐसा कुछ है ही नहीं। लेकिन इन कारणों के अलावा ऐसे कई कारण देखे गये जिनकी वजह से संबंध के बाद पुरुष सो जाया करते है।

जैसा कि अभी आपने पड़ा कि पुरुष संबंध बनाने के बाद गहरी नींद में सो जाया करते है जोकि उनके पार्टनर को जरा भी नही भांति है। नींद आने का एक यह भी कारण है क्योंकि पुरूषों के हॉर्मोनस संबंध करने के बाद में कई ऐसे रसायनीक बदलाव होते होते हैं, जो उन्हें गहरी नींद में डाल देती है। जिसके कारण वह काफी आनंद का अनुभव करते है और संबंध के बाद सोना पसंद करते है और सोना पसंद करते है।

नींद आने के अन्य कारण

1. कई बार पुरुष अपने काम की वजह से तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से वो आपसी संभोग कर लेते हैं यानि आप कह सकते हैं कि अपने तनाव को खत्‍म करने के लिए वो शारीरक संबंध बनाते हैं जो उनके लिए बहुत लाभकारी होता है।

2. कई बार आपने देखा होगा कि ऑफिस से थके हारे पुरूष जब अपने घर आते हैं तो भी अपनी पत्नी की ख़ुशी के लिए उनसे संबंध बनाते हैं जबकि, थकावट बढ़ जाने के कारण उन्हें जल्दी ही नींद भी आ जाती है।

3. कई बार तो ऐसा भी होता है कि संबंध बनाने के तुरंत बाद ही पुरुष अपने आने वाले कामों को ध्यान में रखकर थकान दूर करने के लिए आराम का सोच कर तुरंत सो जाते हैं।

वैसे व्यक्ति चाहे तो कुछ भी कर सकता है अगर पुरूष चाहे तो अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए वो अपनी इस आदत को बदल सकता है और अपने प्‍यार भरे जीवन में बदलाव ला सकता है। औरतों को संबंध बनाने के बाद साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताना बहुत अच्छा लगता है इसलिए पुरूष अपनी इन आदतों को बदल सकते हैं।
Share this on

Leave a Reply