5 साल की Fixed Deposit कराने जा रहे तो जान लीजिये कौन सा बैंक देता है सबसे ज्यादा ब्याज

Fixed Deposit

आजकल बैंकों में Fixed Deposit यानी एफडी में पैसा डालने का चलन लोगों में काफी ज्यादा बढ़ चला है, लोग अपनी सेविंग का अधिकतर पैसा बैंक एफडी में रखना ही पसंद करते हैं। आपको बता दें की देश के अधिकांश बैंकों ने हाल ही में एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दरों में कुछ संशोधन किया है।

जानकरी के लिए बताते चलें की अभी हाल ही में प्राइवेट क्षेत्र के प्रमुख बैंक HDFC Bank ने चुनिंदा मैच्योरिटी के लिए एफडी पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक तथा केनरा बैंक ने भी इस महीने की शुरुआत में नई दरों की घोषणा की थी। इसी तरह से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI समेत तमाम अन्य बैंकों ने भी आरबीआई की ओर से नीतिगत दरों में इजाफे के बाद अपनी ब्याज दरों में संशोधन कर दिया था।

Fixed Deposit

ऐसे में अब ग्राहकों के लिए यह जानना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है की नई दर लागू होने के बाद अगर आप बैंक में किसी तरह की Fixed Deposit कराते हैं तो उसपर आपको कितना लाभ मिलेगा और कहीं ऐसा तो नहीं की पहले की अपेक्षा अब नुकसान होने लगे।

इसी संदर्भ मेंआज हम इस खबर के जरिये आपको बैंकों की ओर से उपलब्ध करवाई जाने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों के बीच तुलना करके बता रहे हैं कि अगर आप लॉन्ग टर्म यानी की 5 वर्षों के लिए 1 करोड़ तक की एफडी करा रहे है तो आपके किए कौन सा बैंक ज्यादा बेहतर रहेगा जिसमें आपको फायदा मिले।

State Bank of India

आपकी जानकारी के लिए बता दें की सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े और प्रमुख बैंक SBI की ओर से 5 साल की एफडी पर निम्न ब्याज दरें मुहैया करवाई जाती हैं।

Fixed Deposit

Punjab National Bank

बात करें सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक Punjab National Bank की तो आपको बता दें की इस बैंक में आपको 1 करोड़ तक की जमा पर 5 साल की एफडी पर निम्न ब्याज दरें मुहैया करवाई जाती हैं।

Fixed Deposit

ICICI Bank

इसके अलावा अगर निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक ICICI की बात की जाए तो आपको बता दें की इस बैंक में भी 1 करोड़ रुपये तक की जमा वाली 5 साल की एफडी पर निम्न ब्याज दरें मिलती हैं। नई दरें 7 जून 2018 से लागू हैं।

Fixed Deposit

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply