आखिर क्या है ये “ABS System” जिसने हर तरफ मचा रखी है धूम

इन दिनों सड़कों पर आपको एक से बढ़कर एक नए नए और स्टाइलिश दो पहिया वहाँ देखने को मिल जाएंगे। लूक और पावर मे तो ये जबर्दस्त है ही साथ ही साथ इन दिनों आ रही तमाम मोटरसाइकल का एक पार्ट काफी चर्चा में है और वो है ABS सिस्टम यानी की एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जिसकी आजकल काफी धूम मची है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की सबसे पहले ABS System, 1929 मे Aircraft के लिए डिजाईन किया गया था मगर उससे भी पहले ये कारों मे 1966 मे इस्तेमाल किया गया। बाद में धीरे-धीरे 1980 के बाद से ABS को कार मे लगाया जाने लगा और आज की तारीख मे ABS System इतना ज्यादा Popular है की हर नयी कार-बाइक मे आपको ABS System मिल जाएगा।

असल में ऐसा बताया जा रहा है की इस फीचर्स के होने पर बाइक सवार की सिक्योरिटी काफी हद तक बढ़ जाती है। बताना चाहेंगे की इमर्जेंसी और सख्‍त ब्रेकिंग के दौरान ये पहि‍यों को एकदम से लॉक करने से रोकता है। यही वजह है की सरकार ने भी अप्रैल 2018 से 125 सीसी और उससे अधिक वाली सभी बाइक्स के लिए ये फीचर अनिवार्य कर दिया है। अब आपको सिर्फ महंगी गाड़ियों में ही नहीं बल्कि सामान्य बाइक्स में भी ये सिस्टम मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : मार्केट में आ गई सबसे सस्ती कार, कीमत ऐसी की आज ही खरीदने निकल पड़ेंंगे आप, 30 KM का देगी माइलेज

कैसे काम करता है ABS

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की ABS जिसे anti-lock braking system या anti-skid braking system के नाम से जाना जाता है। ABS का मुख्य काम है आपके वाहन को सुरक्षित यात्रा के साथ साथ बेहतर कंट्रोल भी प्रदान करे। इसके अलावा इसकी मदद से आप किसी भी फिसलन वाले सतह पर गाड़ी को रोकने वाले दुरी को कम करना होता है।

वैसे देखने से तो ये भी डिस्क ब्रेक की तरह ही होता है जैसा की आप हमेशा की तरह सभी गाड़ियों मे देखते आए है मगर ABS का फंकशन थोड़ा हटकर है, बता दें की इस System से यह फायदा होता यह है कि जब आप अचानक से अपनी गाड़ी के ब्रेक दबाते हैं तो आपकी गाड़ी Dis-Balance नहीं होती है।

 

 

असल में ABS में ऐसे कुछ Sensors लगे होते हैं जो आपके गाड़ी के पहियों की स्पीड को पता लगाते हैं की वे किस रेट से धीमे हो रहे हैं। अब ऐसे में जिस गति से आपकी गाड़ी की स्पीड कम होती है, ABS उसी रेट में आपकी गाड़ी के Brakes को कंट्रोल करता है और आपकी गाड़ी को सबसे अच्छे तरीके से रोकता है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply