90% लोग नहीं जानते होंगे अजवाइन से जुड़ा ये सच, हर किसी को ज़रूर जानना चाहिए

अजवायन गुणों की खान है। इसको मसलो और औषधि के रूप में हम उपयोग करते है। यह बहुत ही लाभदायक होता है। इसको अधिकांध लोग अपने घरो में खट्टा-मीठा चूर्ण बनाकर रखते है और खाना खाने के बाद इसका सेवन करते है। लेकिन कई सारे लोग होंगे जो अजवाइन के फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे। इसका इस्तेमाल कर हम अपने शरीर से जुडी समस्या इस्तेमाल कर हम अपने शरीर से जुडी समस्या को आसानी से खत्म कर सकते है। तो आज हम आपको यही बताने वाले है की अजवाइन का उपयोग कर कैसे हम अपनी शरीर को समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

1. माइग्रेन की बीमारी को दूर कर कर सकता है अजवाइन। एक चुटकी अजवाइन पाउडर लेकर आप लगातार सूंघते है तो इस बीमारी से छुटकारा मिल जायगा।

2. अस्थमा रोग से छुटकारा के लिए एक चम्मच अजवाइन और 2 चम्मच गुड़ को खाना खाने के बाद सुबह-शाम लेना है।

3. अजवाइन और गुड़ को एक बराबर ले ले और रोज 1 चम्मच तीन बार दस दिनों तक खाएं। ऐसा करने से गुर्दे के दर्द से निजात पाएंगे।

4. अजवाइन और पानी को मिक्स कर पेस्ट बना ले। ऐसा करने से दाद से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़े- क्‍या आप जानते हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाती है ये चमत्कारी चाय

5. आधा कप अजवाइन का रस और आधी चम्मच सूखा अदरक पिसा हुआ मिलाकर पानी से गठिया की समस्या दूर होगी।

6. सर्दी जुकाम से तुरन्त राहत पाने के लिए आधा चम्मच अजवाइन और 2 तुलसी के पते, 1 काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच अदरक पाउडर और गुड़ मिलाकर चाय बनाकर पी ले।

7. अजवाइन को पाउडर बना ले और एक निम्बू का रस निकलकर दोनों को मिक्स कर ले। इसको कॉटन बाल की मदद से मुहाँसो पर लगाए। उसके 15 मिनट बाद घोले। मुँहासे दूर हो जाऍंगे।

8. मसूड़ों के दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए अजवाइन के पॉउडर से ब्रश करे।

9. अजवाइन, सेंधा नमक, हींग,सूखे आंवले को एक साथ पीसकर मिक्स कर ले और 1 ग्राम शहद के साथ इसको चाटने से खट्टी डकार और अपच की समस्या खत्म हो जायगी।

देखें वीडियो-मुर्गे की टांग खाने वाले 100 में से 90 लोग नहीं जानते होंगे ये सच्‍चाई, जरूर जान लें वरना

Share this on