झटपट बनाएं मुरमुरे से क्रिस्‍पी और चटपटे पकोड़े, जो आपने कभी नहीं खाए होंगे

खाना हम सब की जिन्दगी में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, क्यूकि कोई भी सेलिब्रेशन को शुरुआत और अंत दोनों ही खाने से ही होता है। कहते हैं ना किसी भी इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होके गुजरता है। तो आज हम आपको मूरमूरे के पकोड़े बनाने की विधि बता रहे हैं। बारिश का मौसम भी है और हम सब को बारिश पसंद है। ऐसे में सब के जेहन में पकोड़ों का ख्याल जरूर आता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनते हैं मूरमूरे के पकोड़े।

इसको बनाने के लिए चाहिए

मूरमूरे- 4 कप

सूजी- 1/2 कप

आलू उबले हुए- 4 छोटे छोटे

प्याज़- एक बारीक कटा हुआ

हरी मिर्च- 1

हल्दी- 1/4 चम्मच

नमक- 1 चम्मच

धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच

जीरा- 1/2 चम्मच, धनिया पत्ता

अब इसे बनाने के लिए एक बाउल में पहले मूरमूरे डाल दीजिए फिर इसमे प्याज, धनिया पत्ता, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया और जीरा इन सब को डाल दीजिए। फिर इसमे आलू को कद्दकस करके डाल दीजिए और मिला लीजिए।

इस सब को हल्के से पानी के साथ मिलाने के बाद आपका dough तैयार हो जाएगा। ये इस तरह से तैयार होगा कि आप इससे पकोड़े की तरह कोई भी शेप दे सके। फिर जब ये तैयार हो जाय तो सारे पकोड़ों को छोटे छोटे आकार में हल्के हाथों से बना के रख लीजिए।

फिर इस सब के बाद इसे गरम तेल में डाल के फ्राई कर लीजिए। इसको तब तक फ्राई किजिये जब तक ये थोड़े सुनहरे रंग का ना हो जाए।इस पकोड़े को आप हरि चटनी या सॉस किसी के साथ भी खा सकते हैं और खिला भी सकते हैं। ये काफी क्रिस्प होता है।

खाने में काफी मजेदार होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। इसके सारे समान घर पर रहते ही है। तो सोचना क्या है इस मॉनसून एंजॉय किजिये मूरमूरे के पकोड़े।

Share this on

Leave a Reply