हर माह 4 हजार रुपए जमा करने पर मिलेगी 50 हजार की मासिक पेंशन, जानें कैसे

हर किसी को इस बात की चिंता होती हैं कि रिटायरमेंट के बाद घर-गृहस्थी कैसे चलेगा| ऐसे में ज़्यादातर लोग अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पेंशन स्कीम में निवेश करते हैं| ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप अपने भविष्य को तो सुरक्षित रख सकते हैं, इसके साथ ही आप ज्यादा पेंशन भी पा सकते हैं| आइए जानते हैं कि ऐसे सरकार की स्कीम नेशनल पेंशन सिस्टम में 4 हजार रुपये निवेश कर 50 हजार रुपये मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं|

4 हजार रुपये मासिक निवेश पर मिलेगी 50 हजार मंथली पेशन

फाइनेंशियल प्लानर और टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक एनपीएस में कम उम्र में जुडने पर ज्यादा फायदा मिलता हैं| यदि आप कम उम्र में ही नौकरी कर रहे हैं तो अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए एनपीएस में निवेश करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं| एनपीएस में हर महीने 4 हजार रुपये जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद आपको 48,628 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है। वहीं, सालाना 50 हजार रुपये जमा करने पर रिटायरमेंट पर 51 हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

50 हजार रुपये मंथली पेंशन कैसे मिलेगी

(1) यदि आप एनपीएस योजना में 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 4 हजार रुपये स्कीम के तहत जमा करना होगा।

(2) यदि आप 35 सालों में लगभग 16.80 लाख रुपये निवेश करेंगे तो एनपीएस में कुल निवेश पर यदि अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो कुल संग्रह 91.17 लाख रुपये हो जाएगा। इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू लगभग 73 लाख रुपये होगी।

(3) यदि रिटर्न 8 फीसदी होगा तो 60 की उम्र के बाद हर महीने लगभग 49 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी और एनपीएस में लगभग 8 से 12 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता हैं|

कौन ले सकता है एनपीएस

एनपीएस में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी व्यक्ति इससे जुड़ सकता है।

ये हैं एनपीएस के फंड मैनेजर

एनपीएस में जमा किए गए पैसे को निवेश करने की जिम्मेदारी पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण के रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दी गई है और अभी तक 8 फंड मैनेजर इस योजना से जुड़ चुके हैं जो पैसे को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज जैसी योजनाओं में निवेश करते हैं। ऐसे में एनपीएस लेने वाले इन फंड मैनेजर्स का चुनाव कर सकते हैं| इसके अलावा वो बदलाव भी कर सकते हैं।

(1) बिरला सन लाइफ पेंशन मैनेजमेंट लिमिटेड

(2) एसबीआई पेंशन फंड प्राइवेट लिमिटेड

(3) कोटक महिंद्रा पेंशन फंड लिमिटेड

(4) एलआईसी पेंशन फंड लिमिटेड

(5) रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड लिमिटेड

(6) एचडीएफसी पेंशन मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

(7) यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड

(8) ICICI Prudential पेंशन फंड्स मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड

अकाउंट ऐसे खुलेगा

आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है और आपको एनपीएस के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से ही मिल जाएंगे| बता दें कि सरकार ने एनपीएस योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है।

अकाउंट 2 तरह के हैं

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार के सुकन्या समृद्धि योजना में बदल गए हैं ये नियम, अब सिर्फ 250 रु से खाता खोलकर पा सकते हैं 50 लाख

इस स्कीम के तहत दो तरह के टियर1 और टियर2 अकाउंट होते हैं। टियर 1 अकाउंट खुलवाना जरूरी है और टियर 2 अकाउंट कोई भी टियर 1 अकाउंट खुलवाने वाला शुरू कर सकता है। बता दे कि टियर 1 अकाउंट से 60 साल की उम्र के पहले पूरा फंड नहीं निकाला जा सकता है| जबकि टियर 2 अकाउंट में अपनी मर्जी से निवेश कर सकते हैं या फिर फंड निकाल सकते हैं।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on