पिता के बस कंडक्टर होने के बावजूद राज कुंद्रा ने कैसे खड़ा किया इतना बड़ा बिजनेस

भारत में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में राज कुंद्रा को तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन उनका व्यक्तित्व इससे कहीं बड़ा है। राज कुंद्रा को लोग लंदन के एक बड़े व्यवसायी के रूप में जानते हैं। लेकिन यह बात नहीं जानते होंगे कि उनका जन्म बाल कृष्ण कुंद्रा के माध्यम वर्गीय परिवार में लंदन में हुआ था। राज के पिता 18 वर्ष की उम्र में लंदन आये थे जिससे वह अपने परिवार के लिए कुछ पैसे कमाकर उन्हें भारत भेज सकें। उनके पिता बाल कृष्ण की विदेश में पहली नौकरी एक कॉटन फैक्ट्री में थी।

कुछ समय बाद वह बस कंडक्टर के रूप में काम करने लगे। उनकी पत्नी ने एक ऑप्टिशियन के शोरूम में काम किया करती थी। फिर उनके पिता ने एक किराने का व्यवसाय शुरू किया और बाद में पोस्ट ऑफिस और दवा की दुकानों को खरीदा। अपने पिता को व्ययसाय करते देख कर राज भी बड़े हुए थे और वह अपने पिता को अपना आदर्श मानते थे। राज अपने पिता से बेहद प्रभावित थे और उनकी तरह ही व्ययसाय करना चाहते थे। राज ने देखा कि कैसे उनके पिता ने बिना पैसो और बिना किसी अच्छी शैक्षिक योग्यता के आधार पर एक अच्छा व्यवसाय खड़ा कर लिया था। इस बारे में बात करते हुए राज कुंद्रा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि “उन्हें एक रोल मॉडल के लिए अपने घर से आगे नहीं देखना पड़ा।”

18 साल की उम्र में, राज के पिता ने उन्हें अपने करियर के बारे में गंभीर होने को कहा। मेरे पिता ने कहा कि, या तो आप हमारा रेस्तरां चलाते रहो या आपको यह साबित करने के लिए छह महीने का समय मिलता है कि आप अपने लिए कुछ कर सकते हैं। ” अपने पिता की इस बात पर राज कुंद्रा साथ 2000 यूरो लेकर घर से निकल गए। सबसे पहले वह दुबई पहुंचे और वह पर पहले उन्होंने हीरो के कारोबार के बारे में सीखा। वहां उन्होंने आभूषण और हीरा व्यापारियों से मुलाकात की। दुबई के बाद वह नेपाल चले गए। नेपाल जाकर राज ने पश्मीना शॉल की खोज की।

उन्होंने लगभग सौ खरीदे और इंग्लैंड में क्रिश्चियन डायर, जोसेफ और अन्य ब्रांडों के सहारे इसे बाजार में लेकर आये। इसके बाद पश्मीना शॉल बहुत लोकप्रिय हो गया। कुंद्रा ने शॉल से ही, पहले ही साल में 20 मिलियन यूरो का कारोबार किया। इसके बाद उन्होंने हीरे, इत्र, स्टील,रियलिटी टीवी शो, क्रिकेट टीम और सब कुछ में उद्यम किया है और ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगो में गिने जाने लगे।

राज कुंद्रा की संपत्ति के बारे में बात की जाए तो उन्होंने 2009 में, अपनी पहली शादी की सालगिरह पर अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की 19 वीं मंजिल पर एक फ्लैट गिफ्ट किया। इसके अलावा उनके पास मध्य लंदन में 7 करोड़ रुपये का दो बेडरूम का फ्लैट है। साथ ही सेंट जॉर्ज हिल में एक सात-बेडरूम ‘राज महल’ है, जहां उनके पड़ोसियों में सेलिब्रिटी क्लिफ रिचर्ड्स और एल्टन जॉन शामिल हैं।

Share this on