अब आप भी आसानी से घर बैठे जमा कर सकते हैं LIC का प्रीमियम, जानें पूरा प्रॉसेस

देश में हर क्षेत्र में तेज़ी से डिजिटलाइजेशन हो रहा है, इससे हमारा जीवन पहले से कही आसान हो गया है। यहीं कारण है कि अब हम बैंक से जुड़े सारे कार्य घर बैठे ही कर पाते हैं। खाता खोलने से लेकर किसी को पैसे ट्रांसफर करने तक के सारे काम बिना किसी परेशानी के आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं। अब इसी तर्ज पर एलआईसी भी अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन प्रीमियम जमा करने की सुविधा लेकर आया है। आप अब घर बैठे ही अपना प्रीमियम LIC को जमा कर पाएंगे साथ ही ऑनलाइन एलआईसी व अन्य सेवाएं जैसे पॉलिसी लेना, पॉलिसी स्टेटस, बोनस स्टेटस, लोन स्टेटस, रिवाइवल कोटेशन इत्यादि सर्विसेस का भी लाभ भी उठा सकते हैं।

जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

यह सारी सुविधाएँ एलआईसी अपने ग्राहकों को ई-सर्विसेस अंतर्गत प्रदान करता है। आप यदि एलआईसी की ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-सर्विसेज का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद आप जब चाहें अपना प्रीमियम जमा कर सकते हैं या फिर अपनी ज़रूरत अनुसार किसी भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

LIC E-Services

LIC की ई-सर्विसेस के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप रजिस्ट्रेशन के लिए “न्यू यूजर” नाम के एक विकल्प का चुनाव करें हैं। फिर उस टैब में जाकर यूजर-आईडी और पासवर्ड सलेक्ट करें और सभी जरूरी जानकारी को भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं। अब आप एलआईसी के पोर्टल पर एक रजिस्टर्ड यूजर को दी जाने वाली ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ‘ई-सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें और यूजर-आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और दी गए सेवाओं में से किसी पर क्लिक करके उसका लाभ उठायें।

फॉर्म को करें अपलोड

जब आप किसी सेवा का चुनाव करते हैं तो आपको उससे सम्बंधित एक फॉर्म भरना होता है। आप दिए गए फॉर्म को भरें और फिर उसे प्रिंट करें। फॉर्म पर साइन करें और फॉर्म की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड कर दें। आइडेंटिटी वेरिफिकेशन और एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए आप अपना पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई फोटो अपलोड करें। एलआईसी ऑफिस से वेरिफिकेशन के बाद, एक ई-मेल और एसएमएस आपको भेजा जाएगा। अब आप एलआईसी की ई-सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

LIC E-Services

बिना रजिस्ट्रेशन भी आप जमा कर सकते हैं प्रीमियम

यदि आप एलआईसी की ढेरों सुविधाओं का लाभ न उठाकर सिर्फ प्रीमियम जमा करना चाहते हैं तो आप चाहें तो बिना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं। ऑनलाइन सेवाओं के सेक्शन में “भुगतान प्रीमियम ऑनलाइन” के विकल्प पर क्लिक करें। अब “पे डायरेक्ट” पर क्लिक करें। एक नई विंडो खुल जाएगी और आपको भुगतान के लिए एक ब्राउज़र चुनना होगा। अब आप उपयोग किए जाने वाले ब्राउजर पर क्लिक करें। फिर ‘रिन्यूअल प्रीमियम’ के विकल्प को चुनें।

आपके सामने एक छोटा फॉर्म खुलकर आएगा उसमें आप अपनी पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, किस्त प्रीमियम, ई-मेल आईडी और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा जैसे डिटेल डालकर सबमिट कर दें। पेमेंट पेज खुल जाएगा, जहां आप अपनी एलआईसी पॉलिसी के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बीएचआईएम या यूपीआई के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं

Share this on