बड़ी खबर: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आ गई बड़ी खबर, तैयार रखें ये कागज वरना बाद में पछताएंगे आप

हमारे देश में ऐसे कई लोग है, जिनकी अच्छी–खासी कमाई होती है लेकिन वो टैक्स भरने में कतराते है। कई लोग ऐसे होते है, जो जान-बूझकर टैक्स नहीं भरते है या कई लोग ऐसे होते है, जो सरकार को टैक्स रिटर्न के मामले में गलत जानकारी देते हैं। कई अन्य लोग ऐसे भी है, जो टैक्स से बचने के लिए कई हथकंडे भी अपनाते हैं। अब उन लोगो के खिलाफ आयकर विभाग ने इस साल और तेजी से कड़े कदम उठाना शुरू कर दिए है।

इस शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से इसके बारे में कई सूचनाएं दी गई। वित्त मंत्रालय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 8 महीने यानि अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान इस तरह के लोगों जो अपना टैक्स सही तरीके से नहीं भरते है, उनके खिलाफ शिकायतों में लगभग 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़े : जानें, क्‍या है GPS और यह कैसे करता है काम

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अनुसार आयकर विभाग ने अप्रैल से नवंबर 2017 तक के बीच में टैक्स ठीक तरीके से न भरने वाले लोगो के खिलाफ अलग-अलग तरह के मामलों में कुल 2225 शिकायतें दर्ज की गयी हैं, जबकि वहीँ वित्त वर्ष 2016-17 की समान अवधि में 784 शिकायतें ही दर्ज की गई थी।

बड़ी खबर: NCR में शामिल हो सकते हैं यूपी के ये चार जिले

वित्त मंत्रालय के अनुसार इस दौरान आयकर विभाग ने 83 प्रतिशत से ज्यादा शिकायतों का निपटारा भी किया है। इस बार कुल 1052 शिकायतों को संयोजित किया गया है, जबकि वहीँ वित्त वर्ष 2016-17 की समान अवधि में 575 शिकायतों को ही संयोजित किया गया था।

वित्त मंत्रालय के अनुसार टैक्स से बचने वाले कई लोगों के खिलाफ सरकार ने कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। ऐसे में  तमाम वो लोग जो टैक्स से हमेशा बचने का प्रयास किये हैं या जो लोग जान-बूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं अथवा टैक्स रिटर्न की झूठी जानकारी दे रहे हैं साथ ही ऐसे लोग जो आयकर भरने में असमर्थ हैं। इस तरह के सभी लोगों के खिलाफ सरकार ने कड़ाई से कार्रवाई करना शुरू कर दी है।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *