बैंक में नौकरी करने के इच्छुक लोगो के लिए बड़ी खुशखबरी, इस पद के लिए निकाली है हजारों वैकेंसी

अगर आप बैंक में नौकरी करने के इच्छुक हैं और आप काफी समय से इसके लिए तैयारी कर रहे है और बैंक के जॉब के लिए फॉर्म का इंतज़ार कर रहे हैं, तो आपको बता दें की ये खबर आपके काफी ज्यादा काम की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इंडियन बैंकिंग एंड पर्सनेल सेलेक्शन ( IBPS ) ने क्लर्क के पदों के लिए आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

IBPS Clerk Notification

बैंक में नौकरी करने के इचचूक अभ्यर्थी के लिए सबसे जरूरी है की वो किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर चुका हो, इसके अलावा एचएम सभी अभ्यर्थियों को कहेंगे की विस्तार से और एकदम सटीक जानकारी के लिए आप IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर वहाँ से आवेदन कर सकते हैं और साथ ही साथ अन्य सभी तरह की जानकारी ले सकते हैं।

बताते चलें की ibps ने क्लर्क के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर, 2018 से शुरू कर दी है और इस पद पर आवेदन करने तथा फीस भरने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2018 है। बेहतर होगा की आखिरी समय की परेशानी से बचने के लिए अभ्यर्थी जल्दी से जल्दी आवेदन कर लें।

IBPS Clerk Notification

कितनी होगी आवेदन फीस

पहले भी कई बार आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को तो फीस के बारे में पता ही होगा मगर जो अभ्यर्थी पहली बार इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके लिए बता दें की जनरल/ओबीसी कैटेगरी के आवेदक को 600 रुपये जबकि एसटी/एससी के आवेदक को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

क्या है परीक्षा प्रक्रिया और कब आएगा एड्मिट कार्ड

आपको बता दें कि जो अभ्यर्थी ibps के क्लर्क पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हे दो चरण में परीक्षा पास करनी होगी, पहले तो उन्हे प्रीलिम्स की परीक्षा को पास करना होगा और फिर उसके बाद मेंस परीक्षा। वैसे तो ibps की तरफ से परीक्षा की तिथि पहले से ही घोषित कर दी जाती है मगर कभी किसी कारणवश तिथियों में बदलाव करना पड़ जाता है।

IBPS Clerk Notification

बताते चलें कि प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 8, 9, 15 और 16 दिसंबर तक होगा। जबकि इसका रिजल्ट दिसंबर/जनवरी में आ सकता है। जो अभ्यर्थी प्रीलिम्स को पास करते हैं वो ही मेंस परीक्षा दे सकते हैं, मेंस जनवरी 2019 में ली जाएगी। वहीं प्रोविजनल अलॉटमेंट प्रोसेस अप्रैल 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा और फिर उसके बाद आप भी बैंक में नौकरी कर सकते है।

 हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on